भूकंप विशेषज्ञ जगमोहन को मिला महाराणा प्रताप अलंकरण सम्मान

उदयपुर. सजीव सेवा समिति महाराणा प्रताप सम्मान कोष उदयपुर एवं गणमान्य नागरिकों के साथ विज्ञान समिति उदयपुर की ओर से रविवार शाम को आयोजित 21 वे मेवाड़ अलंकरण समारोह मैं भारतीय मूल के कनाडा में रहने वाले इंजीनियर एवं भूकंप वैज्ञानिक डॉक्टर जगमोहन उमर को महाराणा प्रताप सम्मान 2019 से नवाजा गया.

सजीव सेवा समिति की ओर से आयोजित इन सम्मान समारोह की शुरुआत दीप प्रज्वलन के साथ हुई. समारोह में मुख्य वक्ता राजस्थान साहित्य अकादमी के पूर्व अध्यक्ष इतिहासकार देव कोठारी थे. मुख्य अतिथि नगर निगम उदयपुर के महापौर गोवर्धन सिंह टाक थे. अध्यक्षता कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर एन एस राठौड़ ने की.

मुख्य वक्ता डॉक्टर देव कोठारी ने प्रताप के जीवन दर्शन एवं मूल्यों पर प्रकाश डाला कोठारी ने बताया कि अकबर ने प्रताप को पराधीन करने के लिए कुल 4 दूध भेजे लेकिन प्रताप में पराधीनता स्वीकार नहीं की और स्वतंत्रता संग्राम किया कोठारी ने प्रताप की हल्दीघाटी युद्ध के निर्णय को लेकर फैली भ्रांतियों पर भी विस्तार से प्रकाश डाला और उस निर्णायक युद्ध के विजय होने के विभिन्न स्थानों पर दर्शित प्रमाणों पर प्रकाश डाला. समारोह में डॉ केएल कोठारी ने प्रताप को याद करते हुए अपनी काव्यांजलि प्रस्तुत की. इस अवसर पर सम्मान से सम्मानित डॉ  जगमोहन ने स्वरचित कविताएं सुनाई. समारोह में महापौर गोवर्धन सिंह डाक कुलपति एन एस राठौड़ ने भी महाराणा प्रताप को याद करते हुए उनसे जुड़े प्रसंग सुनाए.
समारोह में महाराणा प्रताप सम्मान से सम्मानित होने वाले भूकंप विशेषक डॉक्टर जगमोहन के सम्मान पत्र का हिंदी में प्रकाश कातिल और अंग्रेजी में डॉक्टर के पी तलेसरा ने वाचन किया.  डॉ हुमड को प्रतीक चिन्ह के के खोखावत ने, समिति के उपाध्यक्ष एडवोकेट शांतिलाल पामेचा ने शॉल उड़ाकर के एल कोठारी व मुख्य वक्ता देव कोठारी एवं कुलपति प्रोफेसर एन एस राठौड़ ने ऊपरना व माला पहनाकर प्रतीक चिन्ह सम्मान पत्र व नकद राशि देकर सम्मानित किया. समारोह में अतिथियों का भी सम्मान किया गया.
समारोह के विज्ञान समिति के अध्यक्ष एस एल धाकड़ ने अतिथियों का स्वागत किया. समिति के कार्यकारी संस्थापक सचिव शांतिलाल भंडारी ने समिति की गतिविधियों सम्मान समारोह व सम्मानित प्रतिभा के चयन प्रक्रिया पर प्रकाश डाला. धन्यवाद उपाध्यक्ष एडवोकेट शांतिलाल पामेचा ने दिया.
समारोह में बार एसोसिएशन के अध्यक्ष मनीष शर्मा बाल कल्याण समिति के पूर्व सदस्य हरीश पालीवाल एडवोकेट फतेह लाल नागौरी समाजसेवी वाई एस कोठारी भूवैज्ञानिक विनोद अग्रवाल पूर्व अतिरिक्त जिला कलेक्टर एच एल कुणावत, यशवंत कोठारी पूर्व पार्षद अब्दुल अजीज खान एडवोकेट नागौरी समाजसेवी डॉ सुजान सिंह छावड़ा सहित क्षेत्र की संभ्रांत एवं गणमान्य नागरिक व महिलाए उदयपुर शहर के प्रतिष्ठित उद्योगपति अधिवक्ता साहित्यकार रचनाकार इतिहासकार सहित आमंत्रित अतिथि मौजूद रहे.
  15 माह पुराने हत्याकाण्ड का खुलासा : चार गिरफ्तार, साथियों ने बिचौलिए बने युवक को मार तेजाब से जला दिया था

Check Also

आगजनी करने का मामला दर्ज

उदयपुर. जिले के सलूम्बर थाना क्षेत्र में एक महिला ने कुछ लोगों के खिलाफ फर्जी …