मणिपुर और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में महसूस किए गए भूकंप के झटके


चंदेल. रिक्टर स्केल पर 5.5 की तीव्रता वाले भूकंप से सोमवार (Monday) रात को मणिपुर और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में झटके महसूस किए गए. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (एनसीएस) के अनुसार, भूकंप का केंद्र मोइरांग से 15 किलोमीटर पश्चिम में रहा. गुवाहाटी और असम के अन्य हिस्सों में भी झटके महसूस किए गए.

हाल ही में कुछ दिन पहले भी उत्‍तर-पूर्वी राज्‍य मणिपुर में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. उस दौरान नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, मणिपुर के पूर्व उखरुल के 43 किमी में सुबह रिक्टर स्केल पर 3.6 की तीव्रता पर भूकंप आया. भूकंप ऐसे समय पर आया, जब लोग गहरी नींद में थे. इसके बावजूद जब कंपन्‍न महसूस हुआ, तो काफी लोग घरों से बाहर निकल आए. भूकंप से किसी तरह के जानमाल के नुकसान की जानकारी नहीं मिली थी.

  [देखने का भविष्य] ③ एक ऐसा आदर्श टीवी डिजाइन तैयार करना जो देखने और सुनने का सर्वोत्तम अनुभव दे

धरती मुख्य तौर पर चार परतों से बनी हुई है, इनर कोर, आउटर कोर, मैनटल और क्रस्ट. क्रस्ट और ऊपरी मैन्टल को लिथोस्फेयर कहते हैं. ये 50 किलोमीटर की मोटी परत, वर्गों में बंटी हुई है, जिन्हें टैकटोनिक प्लेट्स कहा जाता है. ये टैकटोनिक प्लेट्स अपनी जगह से हिलती रहती हैं लेकिन जब ये बहुत ज्यादा हिल जाती हैं, तो भूकंप आ जाता है. ये प्लेट्स क्षैतिज और ऊर्ध्वाधर, दोनों ही तरह से अपनी जगह से हिल सकती हैं. इसके बाद वे अपनी जगह तलाशती हैं और ऐसे में एक प्लेट दूसरी के नीचे आ जाती है.

  समय पर हो रही बिहार चुनाव की तैयारी : सीईओ

Check Also

राहुल का समर्थन नहीं करने वाले कांग्रेस छोड़ें

दिग्विजय सिंह ने पार्टी के नेताओं पर साधा निशाना नई दिल्‍ली . कांग्रेस के वरिष्ठ …