Sunday , 22 September 2019
Breaking News

इलेक्ट्रिक वाहन की लागत 3-4 साल में पेट्रोल-डीजल गाड़ियों के बराबर होगी : कांत

ई दिल्‍ली, 28 अगस्‍त (उदयपुर किरण). नीति आयोग के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अमिताभ कांत ने बुधवार को कहा कि अगले 3-4 साल में इलेक्ट्रिक वाहन की लागत पेट्रोल-डीजल की गाड़ियों के बराबर हो जाएगी. उन्‍होंने कहा कि ऐसा बैटरी की कीमतों में कमी आने की वजह से होगी. कांत ने यह भी कहा कि देश को पारंपरिक ईंधन वाले वाहनों की जगह ई-वाहनों के इस्तेमाल के लिए तैयार रहना चाहिए.

कांत ने कहा कि भारत में प्रत्‍येक एक हजार लोगों के पास 28 कारें हैं. यह अमेरिका और यूरोप की तुलना में बहुत कम है, जहां एक हजार लोगों पर क्रमश: 980 और 850 गाडियां हैं. उन्होंने कहा कि इसका अर्थ है कि देश में शहरीकरण के और बढ़ने की संभावना है. कांत ने कहा भविष्य में सब कुछ बिजली से जुड़ा होगा.

यह भी पढ़िए   मिलेनियम सिटी बेहाल, गंदगी से अटे पड़े हैं नाले

सीआईआई द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में कांत ने कहा कि हम ई-वाहन की ओर बढ़ेंगे, क्योंकि बैटरी की कीमत 276 डॉलर प्रति किलोवाट से घटकर 76 डॉलर किलोवाट प्रति घंटा रह जाएगी. अगले 3 से 4 साल में ई-वाहन की लागत पारंपरिक इंजन वाली कारों के लगभग बराबर हो जाएगी. कांत ने बताया कि इससे हम कच्चे तेल की खपत में भारी कमी करने में सक्षम हों. उन्‍होंने कहा कि भविष्य में इलेक्ट्रिक वाहन की ओर लोग जाएंगे, जिसके लिए आर्थिक प्रोत्साहन लोगों को दिया गया है.

Click & Download Udaipur Kiran App to read Latest Hindi News

Inline

Click & Download Udaipur Kiran App to read Latest Hindi News

Inline

Click & Download Udaipur Kiran App to read Latest Hindi News