Wednesday , 14 April 2021

बिहार में पांच मार्च शुरु होगा बोर्ड परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन


पटना (Patna) . बिहार (Bihar) विद्यालय परीक्षा समिति ने इंटरमीडिएट और मैट्रिक की कॉपियों के मूल्यांकन की तारीख बदल ‎दिया है. अब इंटर की कॉपियों का मूल्यांकन अब 5 मार्च से शुरू होगा जो कि 15 मार्च तक चलेगा. इसी प्रकार से बोर्ड ने मैट्रिक की कॉपियों के मूल्यांकन की निर्धारित तिथि में भी बदलाव करते हुए 5 मार्च से बढ़ाकर 12 मार्च से मूल्यांकन शुरू करने का निर्देश जारी किया है. मैट्रिक की कॉपियां जांचने का कार्य 24 मार्च तक चलेगा.

  कोरोना का कोहराम : दो दिन में 260 नए मरीज मिले

बोर्ड ने ना सिर्फ तिथि में बदलाव किया है बल्कि मूल्यांकन कार्य के समय को भी परिवर्तित करते हुए फैसला लिया है कि अब मूल्यांकन कार्य डे नाईट नहीं बल्कि 1 पाली में ही होगा. बोर्ड के मुताबिक अब परीक्षक सुबह साढ़े 9 बजे से शाम 5 बजे तक ही मूल्यांकन करेंगे जबकि परीक्षक चाहें तो स्वेच्छा से शाम 7 बजे तक भी मूल्यांकन कर सकते हैं. हालां‎कि, बोर्ड ने पहले तय किया था कि कॉपियां 2 पालियों में, सुबह साढ़े 8 से दोपहर 2 बजे तक और दोपहर 3 बजे से रात 9 बजे तक जांची जाएंगी. परीक्षा समिति ने परीक्षकों को तय किये गए पारिश्रमिक को भी तत्काल निरस्त कर दिया गया है.

  आईपीएल शुरू होते ही गरम हुआ सट्टा बाजार

नए दर की जानकारी फिलहाल नहीं दी गई है सिर्फ ये फैसला लिया गया है कि मूल्यांकित कॉपियों के अनुसार प्रधान परीक्षक और परीक्षकों को पारिश्रमिक का भुगतान किया जाएगा लेकिन बोर्ड की ओर से प्रत्येक परीक्षक को 40 रुपये अल्पाहार के रुप में देय होगा. बोर्ड का प्रयास है कि 15 अप्रैल तक इंटर का परिणाम जारी हो जाए जबकि 25 अप्रैल तक मैट्रिक का परिणाम जारी हो सके.

Rajasthan news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *