फेसबुक से हुई चूक, ऑस्ट्रेलिया में खुद का पेज ही कर दिया ब्लॉक

कैनबरा . फेसबुक ने कहा है कि उसने ऑस्ट्रेलिया के लोगों के समाचार देखने और शेयर पर पाबंदी लगा दी है. कंपनी ने इसके लिए नए प्रस्तावित कानूनों का हवाला दिया है. कहा जा रहा है कि देश में प्रस्तावित कानून में पत्रकारिता के लिए बड़ी डिजिटल कंपनियों से भुगतान किए जाने की बात कही गई है. इस प्रक्रिया के चलते फेसबुक, ऑस्ट्रेलिया में समाचार से संबंधित पेज ब्लॉक कर रहा था.

  तीसरी कोशिश में सफलतापूर्वक लैंड हुआ स्पेसएक्स का सबसे बड़ा रॉकेट

इसी बीच उसने गलती से अपना ही फेसबुक पेज ब्लॉक कर डाला. कंपनी की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि ऑस्ट्रेलिया के प्रकाशक फेसबुक में न्यूज प्रकाशित करना जारी रख सकते हैं. लेकिन ऑस्ट्रेलिया के दर्शक इन लिंक्स को न ही देख पाएंगे और न ही साझा कर पाएंगे. फेसबुक के ऑस्ट्रेलियन यूजर्स राष्ट्रीय या अंतरराष्ट्रीय खबरें शेयर नहीं कर पाएंगे. इतना ही नहीं ऑस्ट्रेलिया से बाहर रहे अंतरराष्ट्रीय यूजर्स भी ऑस्ट्रेलिया की खबरें शेयर नहीं कर सकेंगे.

  आईईए प्रमुख ने कोयले पर भारत के रुख का समर्थन किया

अब कंपनी इस मामले को लेकर पेज ब्लॉक करने की प्रक्रिया से गुजर रही है. इस स्थानीय प्र‎तिबंध के चलते कई आपातकालीन सेवाएं प्रभावित हुईं1 कोविड जंगल की आग और तूफान की जानकारी देने वाले पेज खाली हो गए. वहीं अग्निशमन, स्वास्थ्य और मौसम विभाग को भी पूरे ऑस्ट्रेलिया में फेसबुक पेज के साथ दिक्कतों का सामना करना पड़ा. अब इसी बीच फेसबुक ने अपना पेज भी ब्लॉक कर दिया. खबरों के अनुसार गुरुवार (Thursday) सुबह पेज एकदम खाली नजर आ रहा है. वेबसाइट से बातचीत में फेसबुक के प्रवक्ता ने बताया कि जो भी पेज अनजाने में ब्लॉक हो गए हैं, हम उन्हें दोबारा शुरू करने पर काम करेंगे.

Please share this news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *