आस्ट्रेलिया में समाचारों को साझा करने पर लगी पाबंदी हटा लेगा: फेसबुक


कैनबरा . फेसबुक ने कहा कि वह आस्ट्रेलिया में समाचारों को साझा करने पर लगी पाबंदी हटा लेगा. दरअसल, आस्ट्रेलिया के प्रस्तावित कानून पर सरकार और फेसबुक के बीच समझौता हो गया है. कानून के तहत फेसबुक पत्रकारिता के लिए भुगतान करेगा. ऑस्ट्रेलिया के वित्त मंत्री जोश फ्राइडनबर्ग और फेसबुक ने इसकी पुष्टि की है कि वे प्रस्तावित कानून में संशोधन पर सहमत हैं, जिसके तहत फेसबुक और गूगल अपने मंच पर दिखने वाली ऑस्ट्रेलियाई समाचार सामग्री के लिये भुगतान करेगा.

  भारत का मानना है कि म्यांमार में कानून का शासन और लोकतांत्रिक प्रक्रिया को बहाल किया जाएं

फेसबुक के सहयोग को ऑस्ट्रेलिया में बड़ी जीत के तौर पर देखा जा रहा है,इसके तहत दोनों कंपनियां अपने मंच पर साझा की जाने वाली खबरों के लिए भुगतान करेंगी. आस्ट्रेलियाई संसद के निचले सदन हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव्स’ द्वारा बुधवार (Wednesday) को एक मसौदा कानून पारित करने के बाद फेसबुक ने पिछले हफ्ते ऑस्ट्रेलियाइयों (फेसबुक यूजर) को उसके मंच पर खबर पढ़ने और साझा करने से रोक दिया था. शुरुआत में फेसबुक न्यूज ने कम से कम अस्थायी तौर पर सरकारी महामारी, जन स्वास्थ्य और आपात सेवाओं तक पहुंच को बाधित किया, जिससे लोगों में काफी नाराजगी थी.

  ट्विटर ने कोरोना के बारे भ्रामक सूचनाएं फैलाने वाले खातों पर कसा शिकंजा

संसद के उच्च सदन सीनेट में संशोधित विधेयक पर बहस होगी. इसमें संशोधन के जिन बिंदुओं पर सहमति बनी है, उन्हें फ्राइडनबर्ग ने सरकार की मंशा का “स्पष्टीकरण” करार दिया. उन्होंने कहा कि फेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग के साथ समझौता करना “मुश्किल” था. फ्राइडनबर्ग ने कहा, “इसमें कोई संदेह नहीं कि दुनिया के लिये ऑस्ट्रेलिया एक छद्म युद्ध लड़ रहा है.”

Please share this news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *