सूरमा भोपाली के नाम से प्रसिद्ध ऐक्‍टर जगदीप नहीं रहे

भोपाल . बॉलिवुड के मशहूर ऐक्‍टर, कमीडियन जगदीप का बुधवार को 81 वर्ष की उम्र में इंतकाल हो गया. वह बढ़ती उम्र के साथ कई तरह की बीमारियों से जूझ रहे थे. गुरुवार की सुबह उन्‍हें सुपुर्दे-ए-खाक किया जाएगा. जगदीप का पूरा नाम सैयद इश्तियाक अहमद जाफरी था.

jagdip-soorma-bhopali

जगदीप ने करीब 400 से ज्‍यादा फिल्‍मों में काम किया. उन्‍होंने 1975 में आई ब्‍लॉकबस्‍टर फिल्‍म ‘शोले’ में सूरमा भोपाली का किरदार निभाया जो कि काफी मशहूर हुआ. उन्‍होंने करियर की शुरुआत चाइल्‍ड आर्टिस्‍ट के तौर पर बीआर चोपड़ा की फिल्‍म ‘अफसाना’ से की थी.

  राष्ट्रीय इंफ्रास्ट्रक्चर पाइप लाइन परियोजना बनेगी

जगदीप के इंतकाल की खबर पाते ही अजय देवगन ने ट्विटर पर लिखा, जगदीप साहब के निधन का दुखद समाचार सुना. उन्‍हें स्क्रीन पर देखकर हमेशा खुशी हुई. उन्होंने दर्शकों को आनंद से खूब भरा. जावेद और उनके परिवार के सभी सदस्यों के प्रति मेरी गहरी संवेदना. जगदीप साहब की आत्मा के लिए प्रार्थना.

जॉनी लीवर ने अपनी संवेदनाएं जाहिर करते हुए ट्विटर पर लिखा, मेरी पहली फिल्‍म और जब मैंने पहली बार कैमरा फेस गया वह ‘ये रिश्‍ता ना टूटे’ जगदीप भाई जैसे लेजेंड के साथ थी. हम आपको बहुत मिस करेंगे… उनकी आत्‍मा को शांति मिले. हमारी प्रार्थना और संवेदनाएं परिवार के साथ हैं.

  भारत ने पाकिस्तानी राजदूत को लगाई फटकार

फिल्‍म ‘हम पंछी एक डाल के’ में चाइल्‍ड आर्टिस्‍ट के रूप में जगदीप की परफॉर्मेंस को हर तरफ से प्रशंसा मिली. बहुत से लोगों को यह बात नहीं मालूम होगी कि फिल्‍म में जगदीप की परफॉर्मेंस से इम्‍प्रेस होकर पंडित जवाहर लाल नेहरू ने उन्‍हें अपना पर्सनल स्‍टाफ गिफ्ट में दे दिया था.

  त्यौहारों पर सार्वजनिक आयोजन नहीं हों : CM

इन फिल्‍मों में किया काम

जगदीप ने ‘लैला मजनू’, ‘खिलौना’, ‘आइना’, ‘सुरक्षा’, ‘फिर वही रात’, ‘पुराना मंदिर’, ‘शहंशाह’, ‘अंदाज अपना अपना’, ‘चाइना गेट’, ‘कहीं प्‍यार ना हो जाए’, ‘बॉम्‍बे टू गोवा’ जैसी फिल्‍मों में काम किया. बता दें, जगदीप के बेटे जावेद जाफरी इंडस्‍ट्री के मशहूर ऐक्‍टर और डांसर हैं. उनके दूसरे बेटे टेलिविजन प्रड्यूसर और डायरेक्‍टर नावेद जाफरी हैं.


Check Also

राष्ट्र के लिए जिएंगे, राष्ट्र के लिए मरेंगे

स्वतंत्रता दिवस पर मुख्यमंत्री ने झंडावंदन कर सलामी ली भोपाल . मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान …