पहली विद्युतीकृत यात्री गाड़ी उदयपुर स्टेशन पहुंची, बहुप्रतीक्षित मांग हुई पूरी

उदयपुर (Udaipur). अजमेर -उदयपुर (Udaipur) खंड के विद्युतीकरण के पश्चात उम्मीद की जा रही थी कि शीघ्र ही इस मार्ग पर विद्युतीकरण इंजन युक्त रेलगाड़ियों का संचालन प्रारंभ होगा. उम्मीदों पर खरा उतरते हुए रेल प्रशासन द्वारा पहले  विद्युतीकरण इंजन युक्त मालगाड़ी का संचालन इस मार्ग पर किया गया तत्पश्चात अब दिनांक 16.1.2021 को गाड़ी संख्या 02993 दिल्ली सराय रोहिल्ला -उदयपुर (Udaipur)  चेतक एक्सप्रेस को इस रेल मार्ग पर विद्युत इंजन से संचालित किया गया.

  नागौर की किसान महापंचायत में टिकैत ने भरी हुंकार : बैरिकेडिंग तोड़कर आगे बढ़ो

इस ऐतिहासिक उपलब्धि के अंतर्गत यह गाड़ी दिल्ली सराय रोहिल्ला से दिनाँक 16.01.2021 को  19:35 बजे रवाना होकर आज दिनांक 17.0.2021 को प्रातः 7:30 बजे उदयपुर (Udaipur) स्टेशन पहुंची. उदयपुर (Udaipur) स्टेशन पर इस गाड़ी का निर्धारित समय 7:50 बजे है इस प्रकार गाड़ी 20 मिनट पहले ही उदयपुर (Udaipur) स्टेशन पहुंची, जिससे विद्युतीकरण के फलस्वरुप संचालन समय में बचत की पुष्टि होती है इसी प्रकार विद्युतीकतरण के फल स्वरुप पर्यावरण संरक्षण में भी मदद मिलेगी, यद्यपि फिलहाल समय सारणी में परिवर्तन नही किया गया है.

  केन्द्र सरकार लोकशाही शासन से कोसो दूर है-वैभव

मंडल रेल प्रबंधक अजमेर नवीन कुमार परसुरामका ने इस मार्ग के स्टेशनों से संबंधित आम यात्रियों (Passengers) व रेल अधिकारी व कर्मचारियों को इस उपलब्धि पर बधाई देते हुए कहा की इससे रेल यात्रियों (Passengers) के समय में बचत होगी और वे सुविधाजनक यात्रा कर सकेंगे तथा धीरे धीरे इस मार्ग की अन्य रेलगाड़ियां भी विद्युत इंजन युक्त होंगी. दिनांक 19.01.2021 को उदयपुर (Udaipur) से रवाना होने वाली चेतक एक्सप्रेस  इलेक्ट्रिक इंजन के माध्यम से संचालित की जाएगी. इसी प्रकार गाड़ी संख्या 02991/02992  जयपुर (jaipur)–उदयपुर (Udaipur) –जयपुर (jaipur)स्पेशल को भी इलेक्ट्रिक इंजन के माध्यम से संचालित किए जाने का निर्णय लिया है.  इसके अंतर्गत कल दिनांक 18.01.2021 से गाड़ी संख्या 02991 उदयपुर (Udaipur) जयपुर (jaipur)स्पेशल  तथा गाड़ी संख्या 02992 जयपुर (jaipur)–उदयपुर (Udaipur) स्पेशल से इलेक्ट्रिक रेल सेवा के रूप में संचालित की जाएगी.

  62 साल के भाजपा विधायक बीए की परीक्षा देने पहुंचे

Please share this news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *