[देखने का भविष्य] ③ एक ऐसा आदर्श टीवी डिजाइन तैयार करना जो देखने और सुनने का सर्वोत्तम अनुभव दे

 

जब बात डिजाइन करने की कला की आती है, तो अक्सर यह कहा जाता है कि कुछ नया जोड़ने के बजाय कुछ मौजूदा कम करना ज्यादा कठिन होता है.  सैमसंग का QLED 8K 2020 टीवी एक ऐसा डिजाइन पेश करता है जिसमें सभी अनावश्यक तत्वों को दूर कर दिया गया है और साथ ही साथ यह उपयोगकर्ताओं को देखने और सुनने का सर्वोत्तम संभव अनुभव प्रदान करता है ताकि देखने वाला उसमें पूरी तरह डूब जाए.

 

एक लंबी प्रक्रिया के बाद सैमसंग के डिजाइनर और डेवलपर्स अभूतपूर्व इन्फिनिटी स्क्रीन का निर्माण करने के लिए एक साथ आए, जो 99% डिस्प्ले स्पेस का उपयोग करता है और 15 मिमी जितना पतला है. सैमसंग न्यूज रूम ने सैमसंग के QLED 8K 2020 टीवी बनाने वाले डिजाइनरों और इंजीनियरों का साक्षात्कार लिया, ताकि यह पता चले कि यह क्रांतिकारी डिजाइन कैसे आया.

 

(बाएं से दाएं) सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के विजुअल डिस्प्ले बिजनेस के जंग-हो किम, ह्यून-जोन्ग चाए, जा-वू यो और होकवॉन पीटर सॉन्ग. किम और वू उत्पाद डिजाइन समूह का हिस्सा हैं, जबकि चे और सॉन्ग मैकेनिक्स आर एंड डी समूह का हिस्सा हैं

न्यूनतम बेजेल के साथ अधिकतम दृश्य अनुभव

 

2018 में बाजार में आने के बाद से सैमसंग के QLED 8K टीवी को उद्योग जगत ने उसकी जबरदस्त तकनीकों के लिए लगातार सराहा है, जो दर्शकों को AI तकनीक, HDR10 + और 100% कलर वॉल्यूम द्वारा संचालित सर्वश्रेष्ठ उपलब्ध डिस्प्ले रिजॉल्यूशन प्रदान करते हैं. 2020 QLED 8K टीवी के निर्माण पर काम करने वालों के मन में उसकी विरासत हमेशा सबसे ऊपर थी.  टीवी की इस श्रृंखला के साथ देखने का और शानदार अनुभव देने के लिए – स्क्रीन के बेजेल और उसके काले मैट्रिक्स – डिस्प्ले के किनारों पर मौजूद काली पट्टीधारी सीमा – को कम किया जाना था.

 

“उपयोगकर्ताओं को अपने टीवी पर कंटेंट का आनंद लेते समय केवल देखने और सुनने पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम होना चाहिए,” जंग-हो किम ने जोर देकर कहा. “इसे हासिल करने के लिए हमने एक ऐसा डिजाइन लागू किया जो बेजेल काउंट और ब्लैक मैट्रिक्स को लगभग न दिखने वाले स्तर तक कम कर देता है.  कई परीक्षणों के बाद, जिसमें प्रत्येक बार ब्लैक मैट्रिक्स को 0.1 मिमी कम किया गया, हमने इस डिस्प्ले के लिए इष्टतम मानों की खोज की, ये बेजेल के लिए 0.8 मिमी और ब्लैक मैट्रिक्स के लिए 0.9 मिमी हैं. ”

  भारत ने पाकिस्तानी राजदूत को लगाई फटकार

 

पिछले QLED 8K मॉडल (बाएं) की तुलना में इन्फिनिटी स्क्रीन (दाएं) में स्पष्ट तौर पर कम बेजेल काउंट देखा जा सकता है

 

कई उतार-चढ़ाव के बाद आदर्श डिजाइन का चुनाव कर लिया गया.  लेकिन बाजार के लिहाज से इस डिजाइन को उत्पाद में बदलने से पहले अब भी कई चुनौतियां बरकरार थीं.  स्क्रीन के ब्लैक मैट्रिक्स वाले हिस्से में आने वाले पुर्जों की संख्या को देखते हुए टीम को एक ऐसे सुव्यवस्थित तरीके की तलाश करनी थी, ताकि उसके लिए आवंटित कुल 0.9 मिमी क्षेत्र में इन सभी पुर्जों को शामिल किया जा सके. “यह देखते हुए कि किसी इंसान के नाखून की औसत मोटाई 0.6 और 0.7 मिमी के बीच होती है, जिस स्थान पर हमें सभी आवश्यक पुर्जों को फिट करना था, वह एक नाखून से अधिक मोटा न था,” ह्यून-जोन्ग चाए ने कहा.  “हमें प्रोडक्ट असेंबली के वक्त मौजूद सटीकता के परिमाण को और ऊपर उठाना था, जिसे हमने विशेष उपकरणों और यंत्रों के साथ-साथ उन सेल्स से भी हासिल किया था, जिनकी सीमाएं पर्याप्त रूप से पतली थीं.”

 

टीम ने इस अति विशेष डिस्प्ले के लिए एक अलग तरह का बेजेल प्रदान किया, जिसे उत्पादन में प्रयुक्त सामग्रियों को बदलकर तैयार किया गया था. पहले इस तरह के उत्पादों में मुख्य सामग्री एल्यूमीनियम थी, लेकिन इस नए उत्पाद के लिए स्टेनलेस स्टील को एक विशेष विधि का उपयोग कर यथा संभव पतली परत में फैलाया गया था ताकि इसके टिकाऊपन को बढ़ाया जा सके. “बेजेल काउंट और ब्लैक मैट्रिक्स को कम करके हमने जो परिणामी स्क्रीन बनाई है, वह उत्पाद के सामने वाले हिस्से के 99% हिस्से पर कब्जा करती है,” जे-वू यू ने कहा.  “टीवी का एम्बिएंट मोड फीचर, जो टीवी बंद होने पर उपयोगकर्ता की तस्वीरों और वीडियो को प्रदर्शित करता है, टीवी के डिस्प्ले और उस स्थान के बीच की सीमा को तोड़ने में भी योगदान देता है, जहां वह रखा होता है.”

  मुख्यमंत्री निवास में जन्माष्टमी पर्व मनाया गया

दीवार और टेलीविजन के बेहतर समायोजन के लिए फ्लैट बैक डिजाइन

 

डिवाइस को सामने से एक बिलकुल नया कलेवर देने के साथ-साथ, टीम ने उसके पीछे की तरफ से भी कई अनावश्यक तत्वों को कम किया. पारंपरिक डिस्प्ले के पीछे का हिस्सा दोनों सिरों पर पतला होता है, और बीच में अधिक मोटा हो जाता है, लेकिन 2020 QLED 8K TV में फ्लैट बैक डिजाइन अपनाया गया है, जिसकी मोटाई पूरे तल पर 15 मिमी ही रहती है. “जब एक आम टीवी मॉनिटर को दीवार लगाया जाता है, तो उसके पीछे की मोटाई अधिक होने के कारण दीवार और टीवी के बीच बहुत अधिक जगह होती है, जिससे उस उत्पाद की एक बड़ी छाया बन सकती है,” यू ने समझाया.  “फ्लैट बैक डिजाइन ने हमें इस स्थान को और किसी भी परिणामी छाया को काफी कम करने में मदद दी.”

 

2020 QLED 8K TV का फ्लैट बैक डिजाइन दीवार पर लगने के बाद इसे कमरे की आंतरिक सज्जा के साथ पूरक बना देता है

 

बेशक, इस स्लिमर बैक साइड डिजाइन के परिणामस्वरूप जगह की कमी हुई, जिसमें टीवी के सभी पुर्जों और घटकों को फिट किया गया.  तदनुसार, आउटपुट पोर्ट, प्रोसेसर, सर्किट बोर्ड, स्पीकर और कवर सहित इन पुर्जों के आकार को कम किया जाना था ताकि ये इस कम हुई जगह में स्वाभाविक रूप से फिट हो सकें.  होकॉन पीटर सॉन्ग ने कहा, “पहले कवर की चौड़ाई 2.7 मिमी था, लेकिन एक विशेष विधि का उपयोग करते हुए हम 2020 QLED 8K टीवी के लिए इसकी मोटाई को 0.8 मिमी तक कम करने में कामयाब रहे.”  “ऐसा करने के लिए हमने एक विशेष पद्धति विकसित की, जिसके लिए विभिन्न क्षेत्रों के बाहरी कारखानों और अन्य विशेषज्ञों के साथ काम करने में हमने बहुत समय बिताया.”

  सस्ता स्मार्टफोन फोन लाएगी रियलमी -हुवावे को टक्कर देने की तैयारी

एक स्टैंड जिसकी सादगी में मजबूती है

 

पारंपरिक टीवी स्टैंड अक्सर ऐसे डिजाइन लागू करते हैं, जो अलग हट कर होते हैं. हालाँकि, 2020 QLED 8K TV का स्टैंड छोटा और बहुत सरल है ताकि स्क्रीन पर अधिक जोर दिया जा सके. इसके अलावा, यह समझते हुए कि प्रत्येक उपयोगकर्ता के पास अपने टीवी को रखने के लिए अलग-अलग शैलियों के कंसोल हैं, टीम ने फैसला किया कि एक सरलीकृत डिजाइन सभी के टीवी वातावरण के लिए सबसे अच्छा होगा.

 

किम ने बताया, “हमने जो डिस्प्ले स्टैंड डिजाइन किया है, वह टीवी स्क्रीन को पीछे की ओर 3.5 डिग्री झुका देता है. हमने यह सुनिश्चित करने के लिए इस विशिष्ट कोण की गणना की कि देखने वाले पूरी तरह से मग्न कर देने वाले, आरामदायक टीवी अनुभव का आनंद ले पाएंगे और यह कोण टीवी के 15 मिमी के पतले डिजाइन पर भी फिट बैठता है.”

 

स्टैंड, जो स्क्रीन को 3.5 डिग्री तक पीछे झुकाता है, उपयोगकर्ता को शानदार दृश्य अनुभव देने के लिए इष्टतम कोण प्रदान करता है

 

सैमसंग के 2020 QLED 8K टीवी को न केवल उसकी उन्नत स्क्रीन गुणवत्ता और ध्वनि तकनीकों के लिए, बल्कि पारंपरिक डिजाइन की सीमाओं के पार जाने के लिए टीम ने जो ठोस प्रयास किए हैं, उसके लिए भी मीडिया (Media) और उद्योग जगत से प्रशंसात्मक समीक्षा मिल रही है.

 

“भविष्य में टीवी स्क्रीन आकार में बड़े होने वाले हैं और उपयोगकर्ताओं को स्क्रीन गुणवत्ता का लगातार बेहतर अनुभव देने वाले हैं,” यू ने कहा.  “हमारा काम यह सुनिश्चित करना है कि उत्पाद का डिजाइन भविष्य के इन उत्पादों की विशेषताओं और प्रदर्शनों में मदद करे और उसका पूरक बने. हम उन उत्पादों को बनाने के लिए कड़ी मेहनत करना जारी रखेंगे जो उपयोगकर्ताओं को उच्चतम गुणवत्ता वाले टीवी-देखने का अनुभव प्रदान करते हैं. ”

 

Check Also

राष्ट्र के लिए जिएंगे, राष्ट्र के लिए मरेंगे

स्वतंत्रता दिवस पर मुख्यमंत्री ने झंडावंदन कर सलामी ली भोपाल . मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान …