गूगल-जिओ डील से चीनी मोबाइल कंपनियों में खलबली, खत्म हो सकता हैं दबदबा


नई दिल्ली (New Delhi) . रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने रिलायस जियो की 43वीं एजीएम में कई घोषणाएं की है. इसमें सबसे बड़ी और महत्वपूर्ण घोषणा जियो और गूगल की भागादारी की है. एजीएम में अधिकृत तौर पर बताया गया कि गूगल ने रिलायंस जियो में 33 हजार करोड़ का निवेश करके भागीदारी स्वीकार करेगा. इसके बाद जियो और गूगल दोनों मिलकर एंड्रॉइड बेस्ड एक किफायती फोन बाजार में लाने वाले है. इसके बाद भारतीय बाजार में जमी हुई चीनी मोबाइल कंपनियों में खलबली मच गई है.

चीन का भारतीय मोबाइल उद्योग और बाजार में दबदबा रहा है, लेकिन रिलांयस जियो को बाजार का समीकरण बदलने के लिए जाना जाता है. जियो जब से बाजार में आया हैं, तब से भारत में इंटरनेट, डेटा और कॉलिंग की दरों में जोरदार क्रांति दिखाई दी है. अब जियो के स्मार्टफोन बाजार में उतरने की तैयारी दिखा रहा है. इसके लिए जियो ने गूगल और क्वालकॉम के साथ भागादारी की है,इससे भारतीय बाजारों में अपना पैर जमा चुकी चीनी मोबाइल कंपनियां पर संकट आ गया है. इस समय भारतीय बाजारों में शाओमी, रियलमी, ओप्पो, वीवो जैसे चीनी ब्रांड का कब्जा है. इसकारण ये है, कि एंट्री लेवल के फोन के कारण ये कंपनियां बहुत लोकप्रिय हुई हैं. बाजार की हिस्सेदारी में भी चीनी कंपनियों का दबदबा है.

  देश का निर्यात जुलाई में 47 फीसदी बढ़कर 35.17 अरब डॉलर पहुंचा

खबर के मुताबिक मिड रेंज और प्रीमियम रेंज फोन में चीनी कंपनियां अपना वर्चस्व बना रही हैं फिर भी फिलहाल किफायती फोन के संबंध में चीन के फोन के लिए अलावा ग्राहकों के पास काफी कम विकल्प मौजूद हैं. चीनी कंपनियों को पहली बार ही इतनी चिंता हुई हैं क्योंकि उन्हें पता है कि जियो के बाजार में उतरते ही बाजार के समीकरण बदल सकते हैं. बाजार में नई क्रांति लाने के जियो के इतिहास से चीनी मोबाइल कंपनियां परिचित हैं.इसकारण अब स्मार्टफोन बाजार में जियो के गूगल के साथ उतरने से बाजार में बड़े उथल-पुथल की उम्मीद की जा रही है.इन दिनों चीन के प्रति भारतीयों में रोष और चीनी सामानों के बहिष्कार का माहौल भी जियो और गूगल के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. इसमें सबसे विशेष बात ये हैं कि रिलायंस जियो ने स्वदेशी 5जी विकसित करने की घोषणा की है. इसकारण जियो 5जी फोन बाजार में उतारेगा इसमें कोई संदेह नहीं है.

न्‍यूज अच्‍छी लगी हो तो कृपया शेयर जरूर करें