अकेले सरकार बहुत कुछ नहीं कर सकती, कोरोना को काबू करने में सभी का सहयोग चाहिए: सीएम केजरीवाल

नई दिल्ली (New Delhi) . दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कोरोना की स्थिति बेहद चिंताजनक है और इसमें कोई दो राय नहीं है. लेकिन ‘आप’की सरकार पूरी तरह से स्थिति पर नजर रखे हुए है. मैं खुद इस पर नजर रखे हुए हूं. हमें जो भी करने की जरूरत है, हम वह सब कर रहे हैं और हम सभी का सहयोग ले रहे हैं. इस वक्त हम मोटे तौर पर तीन स्तर पर काम कर रहे हैं. पहला, किस तरह से कोरोना को फैलने से रोका जाए. इसमें खासतौर से सरकार अकेले बहुत कुछ नहीं कर पाएगी, इसमें दिल्ली वासियों को सहयोग देना पड़ेगा. आपने पहले भी बहुत सहयोग दिया है. जब भी दिल्ली कोरोना की लहर आई, दिल्ली के लोगों ने बढ़-चढ़कर सहयोग दिया.

यह सहयोग किसी और के लिए नहीं, बल्कि हमें अपने और अपने परिवार के स्वास्थ्य के लिए बढ चढ़कर कोरोना के सभी दिशा निर्देशों का पालन करना चाहिए. अपनी सेहत अपने हाथ में हैं. हम तीन बातें बार-बार कहते हैं, मास्क पहन कर रखिए, सोशल डिस्टेंसिंग कीजिए और बार-बार हाथ धोते रहिए. हमें अब इसमें एक बात और जोड़ना होगा. हमें घर से बाहर तभी निकलना चाहिए, जब बहुत जरूरी हो. यह कुछ दिनों की बात है. मुझे पूरी उम्मीद है कि जैसे पिछली 3 लहर चली गई, उसी तरह यह चौथी लहर भी चली जाएगी. सीएम केजरीवाल ने कहा कि हम लॉकडाउन (Lockdown) नहीं लगाना चाहते हैं, लेकिन कल सरकार को मजबूरी वश कुछ प्रतिबंध लगाने के निर्देश दिए गए हैं. जैसे बसों में 50 फीसद लोग बैठ सकेंगे, मेट्रो में भी 50 फीसद सीटों पर लोग बैठ सकते हैं, बार और रेस्टोरेंट में भी 50 फीसद सीटों पर लोग बैठ पाएंगे. यह सब प्रतिबंध आपकी सेहत की सुरक्षा के लिए ही लगाए गए हैं.

आप से अपील है कि उन सभी दिशा निर्देश का अच्छे से पालन करें. एक तरफ हम कोरोना के फैलाव को रोकने की कोशिश कर रहे हैं और दूसरी तरफ, जब इतनी तेजी से कोरोना के मरीज बढ़ रहे हैं. किसी को कोरोना होता है तो वह होम आइसोलेशन में जाता या फिर अस्पताल में जाता है. हम पूरी कोशिश कर रहे हैं और अस्पतालों में पूरा इंतजाम किया है कि जब किसी को अस्पताल में इलाज की जरूरत पड़े, तो दिल्ली के लोगों को अच्छा से अच्छा इलाज मिले. किसी को अस्पताल में बेड, आॅक्सीजन और वेंटिलेटर की की कमी नहीं होनी चाहिए. इसका सारा इंतजाम हम लोग कर रहे हैं.

न्‍यूज अच्‍छी लगी हो तो कृपया शेयर जरूर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *