ट्यूमर के दबाव में चलना फिरना हो गया था बंद, ऑपरेशन कर खड़ा किया

उदयपुर (Udaipur). स्पाइन ट्यूमर के दबाव के कारण मरीज चलने फिरने में अक्षम हो गए थे और शौच भी नहीं कर पा रहा था. बेडवास स्थित जीबीएच जनरल हॉस्पीटल के न्यूरो सर्जरी विभाग में स्पाइन ट्यूमर का ऑपरेशन कर मरीज को स्वस्थ किया गया.

ग्रुप डायरेक्टर डॉ. आनंद झा ने बताया कि राजसमंद के किशनलाल (30) के स्पाइन में ट्यूमर होने से पिछले कई दिनों से पैरों के बल खड़ा नहीं हो पा रहे थे. इससे वे चल फिर भी नहीं पा रहे थे और उन्हें पिछले तीन दिन से नियमित शौच में भी तकलीफ हो रही थी. इस पर परिजन उन्हें यहां बेडवास स्थित जीबीएच जनरल हॉस्पीटल में न्यूरो एवं स्पाइन सर्जन डॉ. सुमित दवे के पास लेकर पहुंचे थे. यहां एमआरआई में मरीज के स्पाइन में 5 सेंटीमीटर का ट्यूमर पाया गया.

  मशरूम बीज एवं मशरूम उत्पादन इकाई का उद्घाटन

यह स्पाइनल कोड पर दबाव बना रही थी. इससे मरीज खड़ा भी नहीं हो पा रहे थे. इस ट्यूमर के कारण हो रही परेशानी के चलते मरीज तीन दिन से शौच भी नहीं कर पा रहे थे. यहां जीबीएच जनरल हॉस्पीटल के न्यूरो साइंसेज विभाग में मरीज का ऑपरेशन कर ट्यूमर हटाया गया. साथ ही मरीज के स्पाइन कोड पर पड़ रहा दबाव भी हटाया गया. इसके बाद मरीज पहले जैसे चलने फिरने में सक्षम हो गए और अपना नियमित कार्य भी करने लगे है.

Please share this news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *