कोविड-19 संकट के दौरान ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मियों को दिए हैंड सेनिटाइजर्स


नई दिल्ली (New Delhi). बाजार में हैंड सेनिटाइजर के अभाव पर गौर करते हुए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी), भारत सरकार (Government) के एक स्‍वायत्‍त आर एंड डी सेंटर इंटरनेशनल एडवांस्‍ड रिसर्च सेंटर फॉर पाउडर मेटलर्जी एंड न्‍यू मटेरियल्‍स (एआरसीआई), हैदराबाद ने डब्‍ल्‍यूएचओ मानकों के अनुसार हैंड सेनिटाइजर का निर्माण किया है और उन्‍हें हैदराबाद के पुलिस (Police) कर्मियों, विद्या‍र्थियों, संस्‍था के कर्मचारियों के बीच बंटवाया है. वैज्ञानिकों, विद्या‍र्थियोंऔर कर्मचारियों की एक टीम स्‍वैच्‍छा से आगे आई और उसने लगभग 40 लीटर सेनिटाइजर का निर्माण किया. निर्माण, पैकेजिंग और वितरण का कार्य मात्र 6 घंटों में पूर्ण कर लिया गया. इस बीच, लॉकडाउन (Lockdown) की घोषणा हो गई और अनेक छात्र (student) अपने गृह नगरों की ओर रवाना होने लगे.

  भोपाल में खेल गतिविधियां प्रारंभ करने के लिए खेल विभाग ने तैयार की गाइड लाइन

यात्रा पर निकल रहे अधिकतर छात्रों को उनकी सुरक्षा के लिए हैंड सेनिटाइजर की बोतल और फेस मास्‍क दिया गया. सेनिटाइजर सुरक्षा कर्मियों,कैंटीन में काम करने वाले लोगों, वैज्ञानिकों के बीच भी बांटा गया और सामान्‍य क्षेत्रों और प्रवेश द्वारों पर भी रखवा दिया गया. टीम भावना, आपदा प्रबंधन में वितरण की इच्‍छा, एआरसीआई परिवार की परवाह और चिंता के कारण यह कार्य बहुत कम समय में संभव हो सका. उसके पश्‍चात सामाजिक दूरी लागू करने की अ‍थक कोशिशों में जुटे पुलिस (Police) कर्मियों के जोखिम को देखते हुए एआरसीआई के निदेशक डॉ जी पद्मनाभन ने टीम को अधिक मात्रा मेंसेनिटाइजर बनाने का निर्देश दिया,ताकि उसे पुलिस (Police) कर्मियों के बीच बंटवाया जा सके.

  अब तक 21 लाख प्रवासी श्रमिक वापस लौटे यूपी

पुलिस (Police) उपायुक्‍त ने वैज्ञानिकों द्वारा प्रदान की गई इस सहायता की सराहना करते हुए सेनिटाइजर की और अधिक मात्रा उपलब्‍ध कराने का अनुरोध किया, ताकि उसे ज्‍यादा से ज्‍यादा कर्मियों के बीच बंटवाया जा सके. एआरसीआई ने सेनिटाइजर को बड़ी मात्रा का निर्माण करने के सभी प्रबंध कर लिये और उसे 100 एमएल की सुविधाजनक बोतलों में उपलब्‍ध कराया जा रहा है, ताकि पुलिस (Police)कर्मी उन्‍हें आसानी से अपनी जेब में रख सकें. प्रत्‍येक पुलिस (Police)कर्मी की एक बोतल एक सप्‍ताह से अधिक समय तक चलेगी.

  टिड्डियों के संभावित हमले की आशंका के मद्देनजर दिल्ली सरकार अलर्ट- गोपाल राय

Check Also

इंदौर में कोरोना से मृतकों की संख्या भी 132 हुई, शनिवार को 55 नए पॉजिटिव मिले

भोपाल (Bhopal). प्रदेश के इंदौर (Indore) शहर में कोरोना पॉजिटिव तीन मरीजों की मौत की …