आधी बिजली खपत पर चलने वाले आई-सीरीज पंखे ओरिएंट ने बाजार में उतरे


नई दिल्ली. सीके बिरला समूह की कंपनी ओरिएंट इलेक्ट्रिक लि.ने मंगलवार को आधी बिजली खपत वाले आई-सीरीज पंखे बाजार में उतरे हैं. कंपनी का दावा है कि ईसीएम टेक्नालॉजी युक्त ये पंखे सामान्य पंखों की तुलना में काफी कम बिजली खपत करते हैं. एक पंखा का इस्तेमाल करने में जितनी कम बिजली कम खर्च होती है उससे 1500 रुपये तक बचत हो सकती है. नई रेंज में आई-फ्लोरल, हेक्टर 500 और आईओटी इनेबल्ड तथा ध्वनि नियंत्रित आई-फ्लोट फैन शामिल है जो विभिन्न रंगों और डिजाइन में उपभोक्ताओं को उपलब्ध है.

  पाक क्रिकेट टीम के 8 खिलाड़ियों की फिटनेस पर मोहसिन ने उठाए सवाल

ये पंखे बीईई-5 रेटिंग वाले हैं. ओरिएंट इलेक्ट्रिक लि. के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी राकेश खन्ना ने कहा कि कंपनी की यह पेशकश बिजली की बचत करने वाले पंखों के वर्ग में अग्रणी होकर उभरने और साथ ही प्रीमियम पंखों के वर्ग में अपनी पकड़ और मजबूत करने के लक्ष्य का एक मजबूत कदम है.

इनवटर्र मोटर से लैस आई-सीरीज पंखों की यह रेंज स्मार्ट,ऊर्जा कुशल, आईओटी इनेबल्ड और पर्यावरण अनुकूल है. आई-सीरीज रेंज किफायती मूल्य में विश्व स्तरीय टेक्नालॉजी प्रदान करके कंपनी का यह बड़ा कदम है. कंपनी के कार्यकारी उपाध्यक्ष अतुल जैन ने कहा कि ओरिएंट के लिए यह इस रेंज को पेश करने का सही मौका है क्योंकि जुलाई 2020 से बीईई के ऊर्जा कुशल नियम लागू होने वाले हैं जिनका अनुपालन अनिवार्य हो जायेगा.

  विजेंदर को साल के अंत तक पेशेवर करियर फिर शुरु होने की उम्मीदें

ये पंखे बिजली बचत करने के साथ ही कार्बन फुटप्रिंट कम करने में भी सहायक हैं. इन्डक्शन मोटर आधारित पंखे में 70-75 वाट बिजली की खपत होती जबकि ओरिएंट आई-सीरीज पंखे में सिर्फ 35 वाट बिजली लगती है, जिससे बिजली खपत आधी हो जाती है. कंपनी की पंखों की यह नई रेंज सोची-समझी रणनीति के तहत की गई पेशकश है जिसका उद्देश्य देश को बिजली की बचत करने और कार्बन फुटप्रिंट कम करने में सहायता करना है.

  महामारी…इंद्रदेव और किसान…!

Check Also

मोदी को ट्रंप ने कहा थैंक्यू, भारत की मदद को भुलाया नहीं जाएगा

वाशिंगटन. कोरोना महामारी के भयानक संकट के दौर से गुजर रहे अमेरिका को हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन के …