ICC ने घोषित किए पुरस्कार : धोनी ने किया दिल पर राज, कोहली दशक के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर

पूर्व भारतीय कप्तान को स्पिरिट ऑफ द क्रिकेट अवार्ड

नई दिल्ली (New Delhi) . भारत के लिए दो विश्व कप विजेता टीमों के कप्तान रहे महेंद्र सिंह धोनी ने खेल के साथ ही खेल भावना में भी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है. क्रिकेट की वैश्विक संस्था अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने उन्हें दशक का बेस्ट स्पिरिट ऑफ क्रिकेट अवॉर्ड से नवाजा है. वहीं, भारतीय टीम के मौजूदा कप्तान विराट कोहली को दशक के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर और सर्वश्रेष्ठ वनडे क्रिकेटर का अवार्ड दिया गया है. आईसीसी ने सोमवार (Monday) को इन पुरस्कारों की घोषणा की.

कोरोनाकाल में क्रिकेट को अलविदा कहने वाले धोनी को आईसीसी ने साल 2011 में इंग्लैंड के खिलाफ हुए मैच के लिए ये अवॉर्ड दिया है. धोनी ने नॉटिंघम टेस्ट के दौरान इयान बेल को रन आउट होने के बावजूद वापस खेलने के लिए बुला लिया था. धोनी की इस खेल भावना को आईसीसी सहित दुनिया ने सर्वश्रेष्ठ माना है. धोनी ने अपने कॅरियर के दौरान हमेशा खेल भावना का परिचय दिया है. उल्लेखनीय है कि धोनी ने अपनी कप्तानी में 2007 का टी20 विश्व कप और 2011 का वनडे विश्व कप भारत के नाम किया था.

  मोदी को कोरोना की स्थिति से अवगत कराया शिवराज ने

आईसीसी ने कोहली को उनके शानदार बल्लेबाजी प्रदर्शन के दम पर दशक का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुना है. कोहली ने पिछले एक दशक में सर्वाधिक 20,396 रन बनाए. उन्होंने इस दौरान 66 शतक और 94 अर्धशतक जड़े. उनका औसत 56.97 रहा. कोहली 2011 की विश्व विजेता भारतीय टीम के सदस्य भी रहे हैं. कोहली के अलावा ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ को आईसीसी ने दशक का बेस्ट टेस्ट क्रिकेटर चुना है. स्मिथ ने इस दौरान 7,040 टेस्ट रन बनाए. उनका औसत सबसे ज्यादा 65.79 रहा. उन्होंने 26 शतक और 28 अर्धशतक जमाए. अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान को बेस्ट टी20 खिलाड़ी चुना गया. राशिद ने दशक में सबसे ज्यादा 89 टी20 विकेट झटके. इस दौरान उन्होंने दो बार 5 और 3 बार मैच में 4 विकेट झटके.

  शिवराज ने तीसरी लहर से निपटने को दिए निर्देश

ऑस्ट्रेलिया की एलिस पैरी को आईसीसी ने तीन वर्गों में अवार्ड से नवाजा है. उन्हें दशक की सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर, दशक की वनडे महिला क्रिकेटर और दशक की टी20 महिला क्रिकेटर के रूप में तीनों अवार्ड मिले हैं. पैरी ने ने 2011 से 2020 के बीच वनडे और टी-20 इंटरनेशनल मिलाकर 4,349 रन बनाए. इस दौरान उन्होंने 213 विकेट भी झटके. साल 2013 में उन्होंने वर्ल्‍डकप जीता और चार बार उन्होंने टीम को टी20 चैंपियन भी बनाया.

न्‍यूज अच्‍छी लगी हो तो कृपया शेयर जरूर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *