Tuesday , 26 January 2021

ICC की दशक की एकदिवसीय और टी20 महिला टीम में चार भारतीय क्रिकेटर शामिल


अंतराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की दशक की एकदिवसीय और टी-20 महिला टीमों में चार भारतीय महिला क्रिकेटरों ने भी जगह बनायी है. इसमें भारत की मिताली राज, हरमनप्रीत कौर, झूलन गोस्वामी और पूनम यादव को शामिल किया गया है. इसमें मिताली को जहां एकदिवसीय टीम में तीसरे नंबर के बल्लेबाज के रूप में रखा गया है, वहीं झूलन को अनुभवी गेंदबाज के तौर पर टीम में शामिल किया गया है.

वहीं महिला टी-20 टीम में हरफनमौला खिलाड़ी हरमनप्रीत कौर को तीसरे बल्लेबाज के रूप में तथा पूनम यादव को स्पिन गेंदबाज के तौर पर जगह दी गई हैं. हरमनप्रीत की कप्तानी में भारतीय महिला टीम इस वर्ष की शुरू में आयोजित हुए टी-20 विश्व कप के फाइनल में पहुंची थी जहां उसे ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा था. वहीं पूनम यादव ने इस विश्व कप में खेले पांच मुकाबलों में दस विकेट लिए थे और वह टूर्नामेंट की दूसरी सबसे सफल गेंदबाज थीं.

  नोएडा में शुरू हुई 65वीं पुरुष फ्रीस्टाइल नेशनल कुश्ती चैम्पियनशिप

आईसीसी ने एकदिवसीय और टी20 टीम की कप्तानी ऑस्ट्रेलिया की मैग लेनिंग को सौंपी है जबकि ऑस्ट्रेलिया से एलिसा हीली और न्यूजीलैंड की सूजी बेट्स को सलामी बल्लेबाज रखा गया है. तीसरे नंबर पर भारत की मिताली राज, चौथे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया की लेनिंग (कप्तान), पांचवें नंबर पर वेस्ट इंडीज की स्टेफनी टेलर हैं. टीम में विकेटकीपर के तौर पर इंग्लैंड की एकमात्र खिलाड़ी साराह टेलर (विकेटकीपर) को जगह मिली है जबकि ऑलराउंडर के तौर पर ऑस्ट्रेलिया की एलिसा पैरी को स्थान मिला है.

  श्रीलंकाई ऑलराउंडर एंजेलो मैथ्यूज ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में जमाया शानदार शतक

इसके अलावा दक्षिण अफ्रीका की डेन वॉन निककर् और मारिजेन कैप और भारत की झूलन गोस्वामी तथा वेस्ट इंडीज की अनीसा मोहम्मद को बतौर गेंदबाज टीम में शामिल किया गया है. आईसीसी की दशक की महिला टी-20 में सलामी बल्लेबाज के रूप में ऑस्ट्रेलिया की एलिसा हीली और न्यूजीलैंड की सोफी डिवाइन को जगह दी गई है. इसके बाद न्यूजीलैंड की ही सूजी बेट्स, चौथे नंबर पर लेनिंग (कप्तान) और पांचवें नंबर पर भारत की हरमनप्रीत कौर को चुना गया है. इसके अलावा टीम में वेस्टइंडीज की स्टेफनी टेलर और डियांड्रा डॉटिन, ऑस्ट्रेलिया की एलिसा पैरी, इंग्लैंड की अन्या श्रबसोल, ऑस्ट्रेलिया की मेगन शट और भारत की पूनम यादव को टीम में रखा गया हैं.

  रूट के 15 हजार रन पूरे, करियर का 19वां शतक लगाया : श्रीलंका में कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ी बने

दशक की महिला एकदिवसीय टीम : मैग लेनिंग (कप्तान), सूजी बेट्स, मिताली राज, स्टेफनी टेलर, साराह टेलर (विकेटकीपर), एलिसा पैरी, डेन वॉन निककर्, मारिजेन कैप, झूलन गोस्वामी, अनीसा मोहम्मद.

दशक की महिला टी-20 टीम : एलिसा हीली (विकेटकीपर), सोफी डिवाइन, सूजी बेट्स, मैग लेनिंग (कप्तान), हरमनप्रीत कौर, स्टेफनी टेलर, डियांड्रा डॉटिन, एलिसा पैरी, अन्या श्रबसोल, मेगन शट और पूनम यादव.

Please share this news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *