बिहार में गर्मी में लोगों का घर से बाहर निकलना हुआ मुश्किल, मौसम विभाग ने किया अलर्ट जारी

पटना (Patna) . बिहार (Bihar) में अप्रैल की शुरुआत में ही तापमान में वृद्धि होने लगी है. लोगों को दिन में घरों से निकलना मुश्किल होने लगा है. अधिकतम और न्यूनतम तापमान में दोगुना (guna) से ज्यादा का अंतर हो गया है और पिछले 5 दिनों से अधिकतम तापमान सामान्य से 4 डिग्री ऊपर रह रहा है.

इसी वजह से मौसम विभाग ने बिहार (Bihar) में हीट वेव को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है. मौसम वैज्ञानिकों ने कहा कि तापमान में तेजी से वृद्धि हो रही है, ऐसे में लू का खतरा बढ़ता जा रहा है. अप्रैल के पहले सप्ताह में ही इस भीषण गर्मी को देखकर मौसम विभाग का अनुमान है कि आने वाले समय मे गर्मी कई साल का रिकॉर्ड तोड़ सकता है.

राजधानी पटना (Patna) के अलावे भागलपुर, पूर्णिया, गया, मुजफ्फरपुर में भी तापमान परवान पर है. अप्रैल में ही धूप जेठ की दोपहर की याद दिला रही है. कड़ी धूप की वजह से अगलगी की घटनाएं भी बढ़ गई हैं, ऐसे में अग्निशमन विभाग भी अलर्ट पर है. बिहार (Bihar) अग्निशमन सेवा अभी से ही आग के खतरों से निपटने की तैयारी में जुट गया है. इसको लेकर जागरुकता कार्यक्रम, फायर ऑडिट, वाटर सोर्स मैपिंग, नए जल स्रोतों को चिह्नित करना, फायर फाइटिंग के लिए उपकरणों की खरीद आदि की जा रही है. साथ ही सार्वजनिक स्थलों पर विशेष अलर्ट जारी किया गया है.

Rajasthan news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *