वियतनाम समिति में ट्रंप ने किम जोंग को दिया था एयर फोर्स वन में बैठने का ऑफर


वाशिंगटन . अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन को दो साल पहले वियतनाम समिट में एयर फोर्स वन में में बैठने का ऑफर दिया था. इस बात का खुलासा एक डॉक्यूमेंट्री में हुआ है. दोनों नेता सन 2019 में वियतनाम की राजधानी हनोई में मिले थे.

उल्लेखनीय है कि न्यूक्लियर प्रोग्राम को लेकर दोनों नेता 2019 फरवरी में वियतनाम की राजधानी हनोई में मिले थे. हालांकि, इस बातचीत का कोई खास नतीजा नहीं निकला था. दूसरे समिट में हिस्सा लेने के लिए किम जोंग उन ट्रेन से हनोई पहुंचे थे. इतना ही नहीं वह चीन के रास्ते वहां दो ट्रेन बदल कर पहुंचे थे. नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल के एशिया एक्सपर्ट रहे मैथ्यू पोटिंगर ने बताया कि वियतनाम समिट के दौरान ट्रंप ने किम को एयर फोर्स वन में लिफ्ट देने की पेशकश की थी.

  गुमला के दो युवक दुबई में बंधक, कोरोना पॉजिटिव कह कर बनाया गया बंधक

दरअसल ट्रंप को पता था कि किम चीन से होते हुए हनोई में कई दिनों की ट्रेन की यात्रा करने के बाद पहुंचे थे. समिट खत्म होने के बाद राष्ट्रपति ने कहा अगर आप चाहें तो मैं आपको दो घंटे में घर पहुंचा सकता हूं, लेकिन किम जोंग उन ने एयरफोर्स वन में जाने से मना कर दिया था. कहा जा रहा है कि अगर किम डोनाल्ड ट्रंप का ऑफर स्वीकार कर लेते तो फिर उत्तर कोरिया की सुरक्षा को लेकर खतरा पैदा हो सकता था. बता दें कि पहली बार दोनों नेता साल 2018 में सिंगापुर के समिट में मिले थे, तब किम जोंग उन एयर चाइना की फ्लाइट से आए थे.

Please share this news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *