भारत ने पहले टी20 में न्यूजीलैंड को छह विकेट से हराया, राहुल, अय्यर और विराट की शानदार बल्लेबाजी

ऑकलैंड. टीम इंडिया ने अपने न्यूजीलैंड दौरे की जीत के साथ शुरुआत की है. भारतीय टीम ने पहले टी20 मुकाबले में लोकेश राहुल 56, श्रेयस अय्यर 58 और कप्तान विराट कोहली के 45 रनों की सहायता से मेजबान न्यूजीलैंड को छह विकेट से हरा दिया. इसी के साथ ही पांच मैचों की सीरीज में टीम इंडिया 1-0 से आगे हो गई है. भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने इस मैच में टॉस जीतकर मेजबान न्यूजीलैंड को पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाया.

मेजबान कीवी टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में पांच विकेट पर 203 रन बनाए. कॉलिन मुनरो ने सबसे ज्यादा 59, मार्टिन गप्टिल ने 30, कप्तान केन विलियम्सन ने 51 और रॉस टेलर ने नाबाद 54 रन बनाए. इसके बाद मिले 204 रनों के जीत के लक्ष्य को भारत ने 19 ओवरों में ही चार विकेट पर 204 रन बनाकर हासिल कर लिया. भारत की ओर से राहुल और अय्यर ने अर्धशतकीय पारियों खेलीं. अय्यर ने छक्का मारकर टीम को जीत दिलायी. न्यूजीलैंड की ओर से सेंटनर, टिकनर ने एक-एक जबकि सोढ़ी ने दो विकेट लिए.

  दो मार्च से IPL के लिए अभ्यास करेंगे धोनी

मैच में भारतीय बल्लेबाजों ने अपने खेल से दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया. राहुल ने 27 गेंदों में 4 चौके और 3 छक्के लगाए, जबकि विराट ने 32 गेंदों में 3 चौके और 1 छक्का लगाया. अय्यर ने अपनी नाबाद पारी में 29 गेंदों में 5 चौके और 3 छक्के लगाये. भारतीय टीम के लिए यह जीत इसलिए भी अहम है क्योंकि लक्ष्य का पीछा करते हुए उसकी शुरुआत अच्छी नहीं रही थी.

204 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने दूसरे ही ओवर में ही सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा का विकेट खो दिया. रोहित मिशेल सेंटनर की गेंद पर रॉस टेलर के हाथों कैच आउट हुए. रोहत ने 6 गेंदों में एक छक्के की सहायता से 7 रन बनाए. इसके बाद राहुल और कप्तान विराट कोहली ने रन बनाने जारी रखे. भारतीय टीम ने 8.4 ओवर में ही 100 रन पूरे किये. राहुल ने तेजी से खेलते हुए 23 गेंदों में ही अपना दसवां अर्धशतक पूरा किया. 10वें ओवर की आखिरी गेंद पर ईश सोढ़ी पर शॉट लगाने के प्रयास में वह टिम साउदी के हाथों कैच हो गए. और कप्तान विराट के बीच दूसरे विकेट के लिए 99 रनों की साझेदारी की, इसमें राहुल के 49 और विराट के 42 रन थे.

  सचिन तेंदुलकर ने भारत के अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्डकप विजेता न बनने की खामियां गिनाई

राहुल के बाद विराट भी ज्यादा देर नहीं टिक पाये. मार्टिन गप्टिल ने टिकनर की गेंद पर एक बेहद कठिन कैच पकड़कर विराट को पेवेलियन भेज दिया. इसके बाद बल्लेबाजी के लिए आये युवा ऑलराउंडर शिवम दुबे केवल 13 रन बनाकर ईश सोढ़ी का शिकार बने. इस प्रकार भारतीय टीम को चौथा झटका लगा. इसके बाद मनीष पांडे और श्रेयस अय्यर ने पारी को आगे बढ़ाया. श्रेयस ने 19वें ओवर की आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर भारतीय टीम को जीत दिलायी. मनीष पांडे 12 गेंदों में 14 रन बनाकर नाबाद रहे, वहीं अय्यर ने 29 गेंदों में 5 चौके और 3 छक्के की मदद से नाबाद 58 रन बनाये.

वहीं इससे पहले बल्लेबाजी करते हुए मेजबान की शुरुआत अच्छी रही गप्टिल और मुनरो ने तेज शुरुआत करेत हुए पहले विकेट के लिए 80 रन जोड़े. गप्टिल 30 रन बनाकर आउट हुए. पहला विकेट आठवें ओवर की अंतिम गेंद पर गिरा जब शिवम दुबे ने गप्टिल को रोहित के हाथों कैच कराया. गप्टिल ने 19 गेंदों में चार चौके और एक छक्का लगाया. इसके बाद मुनरो ने विलियम्सन के साथ पारी को आगे बढ़ाया. मुनरो ने 42 गेंदों पर छह चौके और दो छक्के लगाकर अर्धशतक बनाया. मुनरो का विकेट शार्दुल ठाकुर ने लिया. कॉलिन डि खाता खोले बिना ही रविंद्र जडेजा का शिकार बने.

  जब तक मोदी भारत के प्रधानमंत्री रहेंगे तब तक भारत-पाक के संबंध नहीं सुधर सकते

अब कप्तान का साथ देने टेलर आए और दोनों ने तेजी से रन बटोरे. 178 के कुल योग पर विलियम्सन आउट हुए. विलियम्सन ने 26 गेंदों पर चार चौके और चार छक्के लगाए. विकेटकीपर बल्लेबाज टिम सेफेर्ट एक रन बनाकर ही जसप्रीत बुमराह का शिकार बने. टेलर ने अपनी नाबाद पारी में 27 गेंदों का सामना कर तीन चौके और इतने ही छक्के लगाए. वहीं मिशेल सैंटनर दो रनों पर नाबाद लौटे. भारत की ओर से भारत की ओर से युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, शिवम दुबे, शार्दूल ठाकुर और रविंद्र जडेजा ने एक-एक विकेट लिया.

Check Also

महिला टी20 विश्व कप : शेफाली और पूनम के शानदार प्रदर्शन से भारत ने बांग्लादेश को हराया

पर्थ (ईमएएस). शेफाली वर्मा और पूनम यादव के शानदार प्रदर्शन से भारतीय महिला क्रिकेट टीम …