Monday , 16 July 2018
Breaking News

योग दिवस पर देशभर में होंगे कार्यक्रम

नई दिल्ली, 18 जून (उदयपुर किरण). चौथे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर देहरादून के वन अनुसंधान संस्थान (एफआरआई) में एक समारोह का आयोजन होगा, जिसमें केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल के 2,000 जवान शामिल होंगे. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी इस समारोह में भाग लेंगे. लखनऊ में भी योग दिवस पर केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल के जवान कई गतिविधियों में शामिल होंगे. इस अवसर पर केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह उपस्थित रहेंगे. आधिकारिक बयान के अनुसार, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) को देहरादून में योग दिवस पर सभी बलों के बीच तालमेल बनाने और गतिविधियों के आयोजन की जिम्मेदारी दी गई है. आईटीबीपी की टुकड़ियां देशभर में योग सत्र के दौरान कार्यक्रमों में भाग लेंगी.

बयान के अनुसार, दिल्ली में एनडीएमसी राजपथ पर योग दिवस समारोह का आयोजन करेगी. इस कार्यक्रम के आयोजन के लिए सीआईएसएफ को प्रबंधन का जिम्मा सौंपा गया है. आयुष मंत्रालय ने ‘योगा लोकेटर’ मोबाइल एप की शुरुआत की है. इस एप के माध्यम से लोग अपने आस-पास योग से जुड़ी गतिविधियों का पता लगा सकेंगे.

बयान में कहा गया है कि सशस्त्र सीमा बल को राज्यों की राजधानियों और प्रमुख शहरों में योग कार्यक्रमों के संयोजन की जिम्मेदारी दी गई है. एसएसबी भारत-नेपाल और भारत-भूटान सीमा पर योग महोत्सव, संगोष्ठी, कार्यशाला, योग से जुड़े सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन की भी योजना बना रही है.

बयान के अनुसार, दिल्ली पुलिस भी योग दिवस पर कई कार्यक्रमों का आयोजन करेगी. दिल्ली पुलिस ने एक योगा सेल का गठन किया है, जो पुलिसकर्मियों को योग से जुड़ी जानकारियां दे रहा है. इस सेल ने अब तक योग से जुड़े 967 कार्यक्रमों का आयोजन किया है, जिसमें 55,000 कर्मियों ने हिस्सा लिया.

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*