Tuesday , 26 January 2021

पैंगोंग झील के दक्षिणी किनारे से भारतीय इलाके में घुसा चीनी सैनिक, भारतीय सैनिकों ने हिरासत में लिया

नई दिल्ली (New Delhi) . पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर चीन उकसावे वाली हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. आठ माह से जारी सैन्य तनाव के बीच चीन का एक सैनिक भारतीय सीमा में घुस आया. वह पैंगोंग झील के दक्षिणी किनारे वाले इलाके में घुसा, जिसे भारतीय सैनिकों ने हिरासत में ले लिया. बताया जाता है कि चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) का एक सैनिक एलएसी को लांघकर भारतीय सीमा में पहुंच गया, लेकिन वहां तैनात भारतीय सैन्य टुकड़ी ने उसे दबोच लिया.

  तेजस्वी यादव बिहार के लिए खतरा: प्रेम रंजन पटेल

सूत्रों ने बताया कि चीनी सैनिक को रेजांग ला एरिया से पकड़ा गया है. फिलहाल, हिरासत में लिए गए चीनी सैनिक के साथ बॉर्डर मैनेजमेंट संबंधी प्रक्रियाओं के मुताबिक निपटा जा रहा है और इस बात की जांच की जा रही है कि आखिर किन परिस्थितियों में वह भारतीय सीमा में घुसा था. उधर, इस सैनिक के हिरासत में होने की खबर पीएलए को दे दी गई है.

  गूगल ने सर्च इंजन ब्लॉक करने की चेतावनी दी, तो पीएम मॉरिसन बोले हम धमकियों का नहीं देते जवाब

उल्लेखनीय है कि एलएसी के दोनों तरफ भारी संख्या में सैनिकों की तैनाती लंबे समय से बरकरार है. अप्रैल महीने में ही कुछ चीनी सैनिकों ने भारतीय सीमा में अतिक्रमण करने की कोशिश की थी जिसका भारत की तरफ से करारा जवाब दिया गया. बाद में 15 जून को गलवान घाटी में चीनी सैनिकों ने धोखे से भारतीय सैनिकों पर गैर-परंपरागत हथियारों से हमला कर दिया जिसमें 20 भारतीय सैनिक शहीद हो गए थे, जबकि करीब दोगुनी संख्या में चीनी सैनिक भी मारे गए.

  मीडिया रिपोर्ट- LAC पर अपने ही प्रस्ताव का उल्लंघन कर चीन लद्दाख में फिर बढ़ा रहा सैनिकों की तैनाती

सीमा पर जारी संघर्ष को खत्म करने के लिए भारत और चीन के बीच सैन्य कमांडर लेवल की कई दौर की बातचीत हो चुकी है. चीन चाहता है कि पहले भारत रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण उन चोटियों से पीछे हट जाए जिनपर दिसंबर महीने में उसका कब्जा हुआ था. वहीं, भारत एलएसी पर अप्रैल 2020 से पहले की यथास्थिति बहाल करने की मांग कर रहा है.

Please share this news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *