विदेश में रह रहे भारतीयों को अब भारत यात्रा के लिए पुराने पासपोर्ट की नहीं पड़ेगी जरूरत

वॉशिंगटन . विदेशी में रह रहे भारतीयों को (ओसीआई) का कार्ड रखने वाले भारतीय मूल या भारतीय समुदाय के लोगों को अब भारत जाने के लिए अपने पुराने पासपोर्ट साथ रखने की आवश्यकता नहीं है. भारतीय दूतावास ने केंद्र सरकार (Central Government)द्वारा इस संबंध में जारी अधिसूचना का जिक्र करते हुए बताया कि ओसीआई कार्ड के साथ पुराने पासपोर्ट रखने की अनिवार्यता समाप्त कर दी गई है.

इस घोषणा ने विदेशों में रह रहे भारतीयों की एक बड़ी चिंता को दूर कर दिया है. दूतावास ने कहा, ‘अब से, पुरानी पासपोर्ट संख्या वाले मौजूदा ओसीआई कार्ड के सहारे यात्रा करने वाले ओसीआई कार्ड धारक को पुराना पासपोर्ट साथ रखने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन नया (मौजूदा) पासपोर्ट साथ रखना अनिवार्य होगा.’

दूतावास ने बताया कि भारत सरकार ने 20 साल से कम और 50 साल से अधिक की आयु वाले कार्डधारकों के लिए ओसीआई कार्ड पुन: जारी करने की समय सीमा और बढ़ाकर 31 दिसंबर, 2021 करने का फैसला किया है. वर्ष 2005 से लागू ओसीआई के दिशानिर्देशानुसार, 20 साल से कम और 50 साल से अधिक आयु के कार्डधारकों को हर बार नया पासपोर्ट बनवाने पर अपना कार्ड पुन: जारी कराना होता है. भारत सरकार ने कोरोना (Corona virus) महामारी (Epidemic) के कारण इसकी समय सीमा कई बार बढ़ाई है, लेकिन ओसीआई कार्डधारकों के लिए यात्रा के दौरान पुराने पासपोर्ट को साथ रखने की अनिवार्यता में छूट पहली बार दी गई है.

Rajasthan news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *