सेंसेक्स 667 अंक और निफ्टी 10,900 अंक से नीचे उतर कर बंद, कोरोना संक्रमण से चितिंत निवेशक


मुंबई (Mumbai). शेयर बाजारों में सोमवार (Monday) को बिकवाली दबाव से लगातार चौथे दिन गिरावट दर्ज की गई. देश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों से निवेशकों में चिंता बढ़ी है, इसकारण सेंसेक्स 667 अंक गिरकर 37,000 अंक से नीचे चला गया. जबकि निफ्टी 10,900 अंक से नीचे उतर आया. बंबई शेयर बाजार (बीएसई) का संवेदी सूचकांक सोमवार (Monday) को 667.29 अंक यानी 1.77 प्रतिशत गिरकर 36,939.60 अंक और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी सूचकांक 181.85 अंक यानी 1.64 प्रतिशत घटकर 10,891.60 अंक पर बंद हुआ.

बीएसई सेंसेक्स में शामिल शेयरों में कोटक महिन्द्रा बैंक (Bank) में सबसे ज्यादा चार प्रतिशत गिरावट हुई. उसके बाद इंडसइंड बैंक, एक्सिस बैंक, ओएनजीसी, एचडीएफसी बैंक, बजाज आटो और रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) में भी गिरावट दर्ज की गई. इसके विपरीत टाइटन, टाटा स्टील, एचसीएल टेक, लार्सन एंड टुब्रो और स्टेट बैंक (Bank) के शेयर हरे निशानपर बंद हुए. बाजार कारोबारियों का कहना है कि आरआईएल और एचडीएफसी बैंक (Bank) तथा एचडीएफसी में जबर्दस्त बिकवाली से बाजार में गिरावट का जोर रहा. इसके साथ ही विदेशी मुद्रा की निकासी होने, कोविड-19 (Covid-19) संक्रमण के बढ़ते मामलों से निवेशकों में चिंता बढ़ी है. पूरी दुनिया में 1.80 करोड़ से अधिक लोग कोरोना के संक्रमण से पीड़ित हो चुके हैं.

भारत में अब तक 18 लाख से अधिक लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं. वैश्विक बाजारों में शंघाई, टोक्यो, सोल सकारात्मक रुख में बंद हुये जबकि हांगकांग में गिरावट का रुख रहा. यूरोप में कारोबार की शुरुआत सकारात्मक रुख में हुई. वैश्विक बाजारों में कच्चे तेल का बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड का भाव 0.69 प्रतिशत घटकर 43.22 डालर प्रति बैरल रहा.

Check Also

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आई नरमी के बीच ही घरेलू बाजार में सोने की कीमतें घटीं

नई दिल्ली (New Delhi). अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आई नरमी के बीच ही घरेलू बाजार में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *