Wednesday , 20 January 2021

आलू-प्याज की आवक बढी, घटे भाव

भोपाल (Bhopal) . राजधानी की मडियों में आलू-प्याज की आवक बढने से दोनों के दाम घट गए हैं. लाकडाउन के दौरान जहां आलू-प्याज के भाव तकरीबन बराबर (50-50 प्रति रुपए ‎किलो) पर चल रहे थे, वहीं अब दोनों के भाव घट गए हैं. भोपाल (Bhopal) की करोंद मंडी में आलू की आवक बढ़ गई है. प्रतिदिन औसत 1800 क्विंटल तक नया आलू बिकने आ रहा है. इस कारण थोक भाव और भी कम हो गए हैं. बुधवार (Wednesday) को आलू के थोक अधिकतम भाव 12 रुपये प्रति किलो तक रहे. पिछले साल आलू काफी महंगा हो गया था. जुलाई से नवंबर तक आलू के भाव 45 रुपये प्रति किलो तक पहुंच चुके थे.

  एसपी ग्वालियर ने यातायात जन -* *जागरूकता रथ को हरी झण्डी दिखाकर “ सड़क सुरक्षा माह " का किया शुभारम्भ*

हालांकि, नई आवक शुरू होने के बाद भाव में गिरावट होने लगी और अब यह आधी कीमत पर बिकने लगा है. आलू के अलावा प्याज के भाव भी आसमान छू रहे थे. करीब छह महीने तक प्याज 50 रुपये किलो से अधिक ही रहा था. पिछले साल अधिकतम 80 से 90 रुपये प्रति किलो तक भाव पहुंच चुके थे, लेकिन नई फसल आने के बाद प्याज भी सस्ता होने लगा है. वर्तमान में आवक 500 क्विंटल से अधिक है. इससे भाव 10 से 15 रुपये प्रतिकिलो के आसपास चल रहे हैं. इससे फुटकर बाजार में अच्छी क्वॉलिटी का प्याज 20 रुपये प्रति किलो तक बेचा जा रहा है.

  मप्र में ट्रांसफर से बैन हटेगा

थोक कारोबारी मोहम्मद नसीम ने बताया कि नए प्याज एवं आलू की आवक होने के कारण दोनों के भावों में गिरावट आई है. यह गिरावट फरवरी तक बनी रहेगी. इससे लोगों को सस्ती दर पर ही आलू एवं प्याज खाने को मिलेगा.थोक में भाव घटने से फुटकर में भी लोगों को आलू सस्ता खाने को मिल रहा है.करोंद मंडी से शहर के 80 फीसद क्षेत्रों में सब्जी की सप्लाई होती है. वर्तमान में यहां छह हजार क्विंटल तक सब्जियों की आवक हो रही है. आलू और प्याज की आवक सबसे अधिक है. आलू की आवक प्याज से लगभग दोगुनी है. रोजाना 1800 क्विंटल तक आवक हो रही है. इस कारण थोक में भाव कम है. इसका फायदा फुटकर बाजार में भी मिल रहा है. यहां आलू के भाव 20 रुपये किलो तक है.

Please share this news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *