ईरान और अन्य वैश्विक ताकतें परमाणु समझौते में अमेरिका की वापसी का करेंगी स्वागत

ब्रसेल्स . ईरान और वैश्विक ताकतों ने कहा है कि परमाणु समझौते में अमेरिका के लौटने का वे स्वागत करेंगे. डिजिटल तरीके से आयोजित बैठक के बाद जारी बयान में यूरोपीय संघ, चीन, फ्रांस, जर्मनी, रूस, ब्रिटेन और ईरान की सदस्यता वाले समूह के अध्यक्ष ने कहा कि हम परमाणु समझौता को बरकरार रखने को लेकर प्रतिबद्ध हैं. बैठक में इस समझौते के प्रभावी तरीके से क्रियान्वयन के तौर-तरीकों पर चर्चा की गई.

समूह ने कहा कि वे पाबंदी हटाए जाने को चिह्नित करने और परमाणु क्रियान्वयन कदमों को लेकर 2015 के समझौते पर वियना में अगले सप्ताह आगे की वार्ता करेंगे. बयान में कहा गया कि समूह के समन्वयक परमाणु समझौता के सभी भागीदारों और अमेरिका के साथ वियना में अलग से संपर्क के लिए प्रयास तेज करेंगे.

तेहरान में सरकारी टेलीविजन ने ईरान के परमाणु वार्ताकार अब्बास अरघची के हवाले से बताया कि शुक्रवार (Friday) को डिजिटल बैठक में उन्होंने कहा कि परमाणु समझौते में अमेरिका के लौटने के लिए किसी वार्ता की जरूरत नहीं है और रास्ता बिल्कुल साफ है. अरघची ने कहा अमेरिका समझौते में लौट सकता है और जिस तरह वह समझौते से बाहर हुआ तथा ईरान पर अवैध पाबंदियां लगाई गईं उसे वह खत्म कर सकता है.

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कार्यकाल के दौरान अमेरिका 2018 में समझौते से बाहर हो गया था, लेकिन जो बाइडेन जब राष्ट्रपति बने तो उन्होंने समझौते में फिर से शामिल होने की सहमति जताई. हालांकि इसमें कई जटिलताएं आ चुकी हैं और ईरान लगातार समझौते की शर्तों का उल्लंघन कर रहा है.

Rajasthan news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *