अमेरिकी हवाई ठिकाने को दहलाने वाले इराकी गुट ने धमकाया-आगे भी जारी रहेंगे हमले

बगदाद . इराक के कुर्दिस्‍तान इलाके में अमेरिकी हवाई ठिकाने को रॉकेट हमले से दहलाने वाले इराकी हथियारबंद गुट ने चेतावनी दी है कि ‘अमेरिका के कब्‍जे’ के खिलाफ आगे भी हमले जारी रहेंगे. इस भीषण हमले में एक विदेशी स‍िविलियन ठेकेदार की मौत हो गई थी और नौ अन्‍य लोग घायल हो गए थे, जिसमें कुछ अमेरिकी नागरिक भी शामिल हैं. बताया जाता है कि यह पिछले एक साल में होने वाला सबसे भीषण हमला है.

अधिकारियों ने नाम नहीं बताने की शर्त पर कहा कि यह रॉकेट सोमवार (Monday) देर रात इ‍रबिल शहर से दागे गए थे. इस रॉकेट हमले की जिम्‍मेदारी शिया विद्रोही गुट अवलिया अल-डैम या खून के रखवाले संगठन ने ली है. पिछले एक साल में ऐसे कई गुट सामने आए हैं, जो यह दावा करते हैं कि उन्‍होंने अमेरिकी ठिकाने पर हमला किया है, लेकिन अमेरिकी और इराकी खुफिया संगठनों का मानना है कि ये सभी ईरान समर्थक कतैब हिज्‍बुल्‍ला और असैब अहल अल-हक के सदस्‍य हैं.

  मद्य निषेध राज्य में 2 साल में पकड़ी गई 2 अरब से अधिक कीमत की शराब

अवलिया अल-डैम ने धमकी दी है कि अमेर‍िकी कब्‍जा कुर्दिस्‍तान में भी हमारे हमले से सुरक्षित नहीं रहेगा. हम वादा करते हैं कि आगे और ज्‍यादा भीषण हमले होते रहेंगे. इससे पहले उत्तरी इराक में इरबिल अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के पास रॉकेट हमलों में अमेरिका के नेतृत्‍व वाले सैन्य गठबंधन के एक सदस्य की मौत हो गई और नौ अन्य लोग घायल हो गए थे. इस हवाईअड्डे के पास ही में अमेरिकी सैन्य अड्डा स्थित है.

  बालू लगा ट्रैक्टर पलट जाने से दो की मौत

गठबंधन के प्रवक्ता कर्नल वायने मारोटो ने सोशल मीडिया (Media) पर एक बयान में कहा कि कुर्द-संचालित क्षेत्र में इरबिल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे और नजदीक स्थित अमेरिकी सैन्य अड्डे के बीच रात करीब साढ़े नौ बजे कम से कम तीन रॉकेट दागे गए.

हमले की तत्काल किसी ने जिम्मेदारी नहीं ली है. उन्होंने बयान में कहा कि इसमें गठबंधन के एक असैन्य कॉन्ट्रैक्टर की मौत हो गई है. हमले में अमेरिकी सेवा से जुड़ा एक कर्मचारी भी घायल हो गया है. उन्होंने मारे गए कॉन्ट्रैक्टर की नागरिकता उजागर नहीं की है. उन्होंने कहा कि जांच जारी है. कुर्दिस्तान के गृह मंत्रालय (Home Ministry) ने बताया कि प्राथमिक रिपोर्ट के अनुसार कई लोग घायल हुए हैं. सुरक्षा अधिकारियों ने नाम उजागर नहीं करने की शर्त पर बताया कि कम से कम दो असैन्य नागरिक भी घायल हुए हैं. गाड़ियां और अन्य संपत्ति भी हमले में क्षतिग्रस्त हुई हैं.

  अपराधियों ने रिसेप्शन पार्टी से लौट रही दो बहनों को मारी गोली, PGI में भर्ती

उन्होंने बताया रॉकेट किरकुक प्रांत से लगी सीमा के पास इरबिल के दक्षिण से एक क्षेत्र से दागे गए थे, जो हवाईअड्डे के पास आवासीय इलाकों में आकर गिरे. इराक के राष्‍ट्रपति बरहाम सालेह ने हमले की निंदा करते हुए इसे ‘तनाव बढ़ने’ का एक संकेत बताया. वहीं, कुर्दिश अधिकारियों ने इरबिल के लोगों से प्रभावित इलाकों से दूर और घर में ही रहने की अपील की है.

Please share this news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *