क्‍या लॉकडाउन 5 की तैयारी में सरकार!

नई दिल्‍ली . गृह मंत्री अमित शाह ने कोरोना वायरस की वजह से लगाए गए लॉकडाउन पर देश के तमाम मुख्यमंत्रियों से बात की है. यानी वह राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बात कर के ये जानना चाहते हैं कि राज्य क्या चाहते हैं..

shah-cm

वे यह भी तय करना चाहते हैं कि अगर लॉकडाउन 5.0 लागू होगा तो उसके लिए गाइडलाइन्स क्या होनी चाहिए. वैसे भी कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं और ऐसे में उम्मीद यही जताई जा रही है कि लॉकडाउन और आगे बढ़ेगा. हालांकि, छूट बहुत अधिक हो सकती हैं, जैसी इस समय हैं.

  दिल्ली में कोरोना रिकवरी रेट सर्वाधिक स्तर 74.57% पर पहुंचा

कुछ मीडिया रिपोर्ट में ये तक कहा गया कि 31 मई को पीएम मोदी मन की बात में लॉकडाउन 5.0 की घोषणा कर सकते हैं, लेकिन गृह मंत्रालय ने इसे नकार दिया. लॉकडाउन का चौथा चरण चल रहा है, जो 31 मई को समाप्त होने वाला है.

कोरोना लॉकडाउन 5.0 मुख्य तौर पर 11 शहरों पर फोकस होगा. इसमें दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, पुणे, ठाणे, इंदौर, चेन्नै, अहमदाबाद, जयपुर, सूरत और कोलकाता. ये वे शहर हैं जहां कोरोना केस ज्यादा हैं.

स्कूल खुलना फिलहाल मुश्किल दिख रहा है. 15 जून तक स्कूलों और कॉलेजों को बंद ही रखा जा सकता है. वैसे भी राज्य सरकारें कह चुकी हैं कि स्कूल गर्मी की छुट्टियों के बाद ही खुलेंगे. रेलवे और घरेलू फ्लाइट को सरकार पहले ही शुरू कर चुकी है. मेट्रो सर्विस को भी एक जून से दोबारा शुरू किया जा सकता है. हां इंटरनैशनल फ्लाइट्स पर अभी पाबंदी ही रहेगी.

  एयर फिल्टर जो हवा में ही मार देता है कोरोना वायरस

धार्मिक स्थानों को खोला जाए या नहीं यह फैसला राज्य सरकारों पर छोड़ा जा सकता है. कर्नाटक सरकार पहले ही पीएम मोदी को पत्र लिखकर 1 जून से धार्मिक स्थानों को खोलने की इजाजत मांग रही है. सलून के बाद मोदी सरकार जिम और शॉपिंग मॉल्स को खोलने का फैसला राज्य सरकार पर छोड़ सकती है. हालांकि, कंटेनमेंट जोन में इन्हें खोलने की छूट मुमकिन नहीं. दिल्ली समेत कुछ जगहों को छोड़कर बाकी जगहों पर सूलन खुल रहे हैं.

  भारत में कोरोना से मौत के मामलों में हो रहा लगातार इजाफा, चिंता का विषय

भारत में अब तक कोरोना वायरस के मामले 1.65 लाख से भी अधिक लोगों में फैल चुके हैं, जबकि करीब 4700 लोगों की मौत हो चुकी है. अच्छी खबर ये है कि अब तक 70 हजार से भी अधिक लोग सही हो चुके हैं. अगर दुनिया भर में कोरोना वायरस की बात करें तो करीब 58 लाख लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं और लगभग 3.60 लाख लोगों की मौत हो चुकी हैं. हालांकि, अच्छी बात ये है कि करीब 25 लाख लोग सही हो चुके हैं.


Check Also

राहुल का समर्थन नहीं करने वाले कांग्रेस छोड़ें

दिग्विजय सिंह ने पार्टी के नेताओं पर साधा निशाना नई दिल्‍ली . कांग्रेस के वरिष्ठ …