Thursday , 25 February 2021

जेल में बंद कुख्‍यात मैक्सिकन ड्रग माफिया एल चापो की पत्‍नी अमेरिका में गिरफ्तार


वॉशिंगटन . मैक्सिको के कुख्‍यात ड्रग माफिया एल चापो गजमैन की पत्‍नी को अमेरिका में गिरफ्तार कर लिया गया है. 31 साल की एम्‍मा कोरोनेल ऐइसपुरो को वॉशिंगटन डीसी के बाहर डलेस एयरपोर्ट से गिरफ्तार किया गया है. एम्‍मा पर अमेरिका में मादक पदार्थों की तस्‍करी का संदेह है. एल चापो की पत्‍नी पर कोकीन, हेरोइन समेत कई मादक पदार्थो के वितरण की साजिश रचने का आरोप लगाया गया है. एल चापो इस समय न्‍यूयॉर्क में मादक पदार्थों की तस्‍करी और मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों में आजीवन जेल की सजा काट रहा है.

  इथोपिया ने भारतीय निवेशकों को निवेश का निमंत्रण दिया

एल चापो सिनालोआ कार्टेल का पूर्व अध्‍यक्ष है, जिसके बारे में कहा जाता है कि यह संगठन अमेरिका में सबसे ज्‍यादा मादक पदार्थों की तस्‍करी करता है. सन 2019 में एल चापो की सुनवाई के दौरान कई खौफनाक खुलासे हुए थे. इसमें बच्‍च‍ियों को ड्रग्‍स देना और उनके साथ रेप करना तथा कार्टेल के पूर्व सदस्‍यों की हत्‍या शामिल है. अमेरिका के न्‍याय विभाग ने कहा है कि एल चापो की पत्‍नी कोरोनेल को वीडियो कॉन्‍फ्रेंस के जरिए संघीय अदालत में पेश किया जाएगा.

  काबुल के पास बम धमाके में दो लोगों की मौत, खून से सने बच्चों ने बेहोश मां से लगाई 'मां उठो' की पुकार

कोरोनेल पर मादक पदार्थों की तस्‍करी के आरोपों के अलावा अपने पति को वर्ष 2015 में जेल से छुड़ाने में मदद करने का भी आरोप लगाया गया है. एल चापो को मैक्सिको की सबसे ज्‍यादा सुरक्षा वाली जेल में रखा गया था. एल चापो के बेटों ने जेल के पास जमीन खरीदी और डॉन को छुड़ाने के लिए सुरंग खोदना शुरू किया था. एल चापो को एक जीपीएस घड़ी दी गई थी, जिससे उसकी लोकेशन का सही सही पता चल सके. एल चापो को एक विशेष रूप से बनाई गई मोटरसाइकिल के जरिए सुरंग से बाहर निकाला गया. कोर्ट के दस्‍तावेजों से पता चलता है कि कोरोनेल अपने पति को जेल से बाहर निकालने के लिए एक और साजिश रच रही थीं, लेकिन जनवरी 2017 में उसे अमेरिका को प्रत्‍यर्पित कर दिया गया.

Please share this news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *