Saturday , 23 October 2021

अमिताभ बच्चन की मेहनत को देख कर दंग रह गये केबीसी-13 के पहले कंटेस्टेंट ज्ञान राज


रांची (Ranchi) . देश में करीब ढ़ाई दशक से अधिक समय से लोकप्रिय रियलिटी शो कौन बनेगा करोड़पति (केबीसी)-13 एक बार 23 अगस्त से शुरू होने जा रहा है. केबीसी-13 के पहले कंटेस्टेंट बने हैं झारखंड की राजधानी रांची (Ranchi) से करीब 16 किलोमीटर दूर रहने वाले नगड़ी गांव के रहने वाले युवा वैज्ञानिक और शिक्षक ज्ञान राज.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) की टीम में युवा वैज्ञानिक के रूप में चयनित ज्ञान राज 12वीं बोर्ड की परीक्षा में पूरे झारखंड में टॉपर रहे थे और इस सफलता पर उन्हें इसरो समेत देश भर के कई उच्च शिक्षण संस्थानों से इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने का मौका मिला, परंतु घर-परिवार की परिस्थितियों की वजह से उन्होंने रांची (Ranchi) के बीआईटी मेसरा से इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की. पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्हें कई बड़ी-बड़ी कंपनियों से ऑफर मिला, परंतु ज्ञान राज ने अपनी क्षमता और प्रतिभा का उपयोग ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले बच्चों के लिए करने का निर्णय लिया.

  ब्रिगेडियर बुलसारा के जीवन से प्रेरित है 'बुल': शा‎हिद कपूर

ज्ञान राज का चयन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) को परामर्श देने के लिए भी हुआ था. फिलहाल ज्ञान राज अपनी माता-पिता द्वारा स्थापित राज इंटरनेशनल स्कूल में ही बच्चे को शिक्षित करने के साथ साथ उन्हें रोबोटिक्स और ड्रोन बनाने का भी प्रशिक्षण देते है. ज्ञानराज का सपना है कि झारखंड के छात्रों की भी इसरो में भागीदारी बढ़े. इसलिए वे बच्चों को नए नए तरीके से शिक्षित करते हैं.

  अफवाहों का खंडन किया अनुषा दांडेकर ने -कुछ समय से 'बिग बॉस 15' में शामिल होने की थी अफवाह

केबीसी -13 के हॉटशीट पर बैठने वाले ज्ञान राज करीब 80 वर्ष की उम्र में भी अमिताभ बच्चन की मेहनत को देख कर दंग रह जाते हैं. उनका कहना है कि करीब 12 घंटे की शूटिंग के दौरान उन्होंने देखा कि अमिताभ बच्चन इस उम्र में भी जितनी मेहनत करते हैं, उतनी मेहनत आज के कई युवा भी नहीं कर पाते हैं. उनकी दिनचर्या आज युवाओं के लिए प्रेरणा बन सकती हैं.

  ‘धमाका’ में कार्तिक सनकी न्यूज एंकर की निभा रहे भूमिका

केबीसी-13 में ज्ञान के साथ भाग लेने के लिए उनकी बहन और मां भी स्टुडियो गयीं थी. अमिताभ बच्चन से मिलकर उनका पूरा परिवार खुश है. मेडिकल की पढ़ाई कर रही उनकी छोटी बहन का कहना है कि सदी के सबसे बड़े महानायक अमिताभ बच्चन के साथ मिलकर उन्हें खासा अच्छा अनुभव हुआ. वहीं ज्ञान राज की मां बताती है कि रोल मॉडल अमिताभ बच्चन से मिलना और अपने पुत्र की इस सफलता पर उन्हें काफी गर्व महसूस हो रहा है.

न्‍यूज अच्‍छी लगी हो तो कृपया शेयर जरूर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *