बरसात के दिनों में बच्चों को इस प्रकार रखें व्यस्त


अगर आप इस बात से परेशान हैं की पिछले कुछ दिनों के लगातार बारिश के कारण आप का बच्चा घर के बहार खेल नहीं पा रहा है तो चलिए आप की चिंता को दूर करते हैं. बारिश के दिनों में बच्चों की दुनिया घर के चार दीवारों के बीच सिमट का रह जाती है. मगर इसका मतलब यह नहीं की आप के बच्चे खेल और मस्ती नहीं कर सकते हैं. बहुत से ऐसे खेल और एक्टिविटीज हैं जो बच्चे घर के अंदर कर सकता हैं और अपना मनोरंजन कर सकते हैं. जैसे की आप अपने बच्चों को बोल सकते हैं की वे अपने सारे पुराने खिलौनों को निकले और उनकी मरम्मत करें. इसके आलावा भी बहुत से एक्टिविटीज हैं जा करके आप उनका मनोरंजन कर सकते हैं.

  नौसेना से सेवानिवृत्त युद्धपोत INS Viraat को सम्मानपूर्ण विदाई, तोड़ने का कार्य आरंभ होगा

फैशन शो

घर के पुराने कपड़ों को और आप अपनी पुरानी ज्वेलरी को बच्चों को दे सकती हैं जिनको इस्तेमाल कर के वे घर पर ही फैशन शो कर सकते हैं. आप अपने बच्चों के लिए म्यूजिक सिस्टम पे कोई गाना लगा सकती हैं और बच्चे पुराने कपड़ों की मदद से फैशन शो के लिए तैयार हो सकते हैं. आप उनके लिए बैठक कक्ष में चादर बिछा कर रैंप भी बना सकती हैं. बच्चों को कहिए की वे अपना आकर्षक पोषक खुद ही त्यार करें. जिसका पोषक सबसे मजेदार होगा उसको चॉकलेट मिलेगा.

कार रेस

घर में जमीन पर रंगीन सेलोटेप चिपका के कार रेसिंग ट्रैक को तैयार करें. बच्चों के सभी नए एवं पुराने कार को ट्रैक पे खड़ा करें. घर के सभी बच्चों को इकठा कर लें और कार रेस शुरू करें. हर बच्चे को एक कार घर के चारों तरफ ट्रैक पे दौड़ना होगा.

  गर्भावस्था के बाद ऐसे हटाएं निशान

नाटक

बच्चों को नाटक के लिए उत्साहित करिये. उन्हें कहिए की वे खुद ही कहानी तैयार करें. जिस तरह वे टेलीविजन पर सीरियल देखते हैं. बच्चों के साथ उनके तैयारी में हिस्सा लें और वीडियो कैमरा या स्मार्ट फ़ोन के कैमरा की सहायता से बच्चों को शॉर्ट फिल्म तैयार करने में मदद करें.

पत्र लिखें बच्चों के मार्गदर्शकों को

अपने बच्चों के साथ बातें करें और पता करें उनके सबसे मन पसंद मार्गदर्शकों के बारे में. उदहारण के तौर पे वो कोई भी हो सकता है जैसे की कोई क्रिकेटर, धावक, या किसी और क्षेत्र में उपलब्धि प्राप्त या ख्याति प्राप्त कोई व्यक्ति. अब अपने बच्चों के साथ बैठ के उसके मन पसंद मार्गदर्श को चिट्टी लिखने में उनकी मदद करें.

  फेफड़ा ही नहीं दिल को भी नुकसान पहुंचा रहा कोरोना

ट्रेजर हंट खेलें

घर के अंदर ट्रेजर हंट (छुपा खजाना तलाशने का खेल) खेलना एक बेहतरीन तरीका हैं बच्चों को घर पर व्यस्त रखने का. इसमें हर खिलाडी के लिए कुछ दिशानिर्देश लिखें. हर निर्देश दूसरे निर्देश के तरफ बढ़ने का संकेत दे और अंत में छुपे हुए खजाने तक पहुँचने में. अगर घर में ज्यादा बच्चे हैं तो उन्हें एक टीम की तरह खेलने दें.

Check Also

शमी की पत्नी हसीन जहां को सुरक्षा देने के निर्देश

कोलकाता (Kolkata). कलकत्ता हाई कोर्ट ने क्रिकेटर मोहम्मद शमी की पत्नी हसीन जहां को सुरक्षा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *