Wednesday , 14 April 2021

केरियर में आगे बढ़ने इन बातों का रखें ध्यान


​अगर आप केरियर में आगे बढ़ना चाहते हैं तो अपने कार्यस्थल पर कुछ बातों का हमेशा ध्यान रखें. सबसे पहले समय पर काम करने की आदत डालें. हर काम को समय पर करें और आपसे जो अपेक्षा है, उसे करने के लिए तैयार रहें. अगर आप काम में देरी करेंगे तो इससे आपकी छवि नकारात्मक बनेगी.
आपकी आदतों से आपकी छवि पर बहुत असर पड़ता है. इसलिए इन आदतों को जितनी जल्दी को सके छोड़ दें.
लेट-लतीफ न बनें
समय का पाबंद होना बहुत जरूरी है. हर काम को समय पर करें और आपसे जो अपेक्षा है, उसे करने के लिए तैयार रहें. अगर आप काम में देरी करेंगे तो इससे आपकी छवि लापरवाह की बनेगी.
मीटिंग के बीच कहीं और खो जाना
मीटिंग के दौरान वहां हो रही गतिविधियों पर ध्यान दें. मोबाइल या लैपटॉप खोलकर कुछ और न करने लग जाएं या किसी और सोच में न डूब जाएं. इससे आसपास बैठे लोगों और बॉस की नजर में आपकी छवि खराब होगी.
किसी काम को लेकर सवाल पर सवाल खड़ा करना
अगर आपको कोई काम सौंपा जाता है और आप उसको लेकर तरह-तरह के सवाल उठाते हैं तो यह समझा जाएगा कि आप काम करना नहीं चाहते हैं. सवाल उठाने में कोई दिक्कत नहीं है लेकिन गैरजरुरी सवाल आपके लिए परेशानी पैदा कर सकते हैं.
हर समय नकारात्मक न रहें
वैसे तो हर किसी को बॉस, सहकर्मी या किसी काम को लेकर शिकायत रहती है लेकिन अगर आप मुखर होकर इसके खिलाफ बोलते हैं तो यह आपके खिलाफ जाता है. हमेशा बॉस की या सहकर्मियों के खिलाफ कुछ भी नकारात्मक बोलने से परहेज करें.
मीटिंग में देर से पहुंचने की आदत छोड़ें
मीटिंग में अगर आप हमेशा देर से पहुंचते हैं तो इसका मतलब है कि न तो आप अपने सहकर्मियों का सम्मान करते हैं औ न ही मीटिंग के आयोजकों का. इस आदत को छोड़ना ही आपके लिए फायदेमंद होगा.
बीमार होने का बहाना न बनाएं
अगर आप हर हफ्ते बीमार होने का बहाना बनाकर छुट्टी ले लेते हैं तो इससे आपकी बॉस के नजर में गलत छवि बनेगी और प्रमोशन में इसका नुकसान उठाना पड़ेगा.

Rajasthan news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *