अगस्त में भी घरेलू गैस पर सरकार सब्सिडी नहीं मिलने वाली, वजह जान लें


नई दिल्ली (New Delhi). आपकों अगस्त में भी घरेलू गैस पर सरकार (Government) सब्सिडी नहीं देने वाली है. लेकिन क्या आपने ध्यान दिया है, कि पिछले 3 महीने से आपके अकाउंट में गैस सब्सिडी का पैसा नहीं आ रहा है. सरकार (Government) ने मई महीने से ही आपको मिलने वाली गैस सब्सिडी खत्म कर दी है. लेकिन सब्सिडी को खत्म करने का फैसला क्यों लिया गया है. इसकी सबसे बड़ी वजह है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में अप्रैल में एलपीजी की कीमतों में भारी गिरावट के बाद मई में घरेलू सिलेंडर का बाजार मूल्य 162.50 रुपये घटाकर 581.50 रुपये कर दिया गया,इसके सब्सिडी और बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत एक हो गई. अगस्त में भी घरेलू एलपीजी की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है.

  वाजपेयी सरकार ने 200 करोड़ की होटल लक्ष्मीविलास को बेचा था मात्र 7 करोड़ में, 8 साल बाद कोर्ट ने माना विनिवेश में भ्रष्टाचार हुआ

खबर के मुताबिक, केंद्र सरकार (Government) ने मई महीने में घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बदलाव करते समय ही गैस सब्सिडी खत्म करने का फैसला किया था, जिसके कारण मई, जून और जुलाई में गैस लेने पर भी ग्राहकों को सब्सिडी का पैसा ट्रांसफर नहीं किया गया है. गैस सिलेंडर का बाजार मूल्य या बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत काफी कम हो गई है. इस बीच सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की कीमतों में इजाफा हुआ है.

  फॉलोअर्स बढ़ाने को टिकटाक स्टार की पत्नी ने बनाया पति की मौत का फेक वीडियो

इसके बाद दोनों सिलेंडरों के बीच कीमत का अंतर लगभग खत्म हो गया है. यही वजह है कि सरकार (Government) ने अब घरेलू गैस सिलेंडर पर सब्सिडी देना बंद कर दिया है. रसोई गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी में पिछले एक साल से लगातार कटौती की जा रही है.इसकारण सब्सिडी वाला सिलेंडर 100 रुपये महंगा हो गया है. इसके साथ ही इस पर मिलने वाली सब्सिडी शून्य हो गई है.

  Royal Enfield ने बढाए बाइक सीरीज के दाम, Bullet 350 बीएस6 भी हुई महंगी

Check Also

भाजपा की पूर्व विधायक पारुल साहू कांग्रेस में शामिल

सुरखी विधानसभा में एक बार फिर हाइ प्रोफाइल मुकाबला होने के आसार भोपाल . मध्‍य …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *