बदलाव के दौर में मजबूत बेंच स्ट्रेंथ का लाभ मिलेगा: कोहली

अहमदाबाद (Ahmedabad) . भारतीय क्रिकेट टीम में एक के बाद एक प्रतिभाशाती खिलाड़ियों के सामने आने से कप्तान विराट कोहली बेहद उत्साहित हैं. विराट का कहना है कि किसी भी टीम के लिए एक मजबूत बेंच स्ट्रेंथ होना बेहद अहम रहता है. इससे बदलावों में सहायता मिलती है. ऐसे में जब अगले कुछ वर्षों में टीम बदलाव के दौर से गुजरेगी तो उसे परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा क्योंकि उसके पास पहले सही अनुभवी खिलाड़ी रहेगे. वाशिंगटन सुंदर, मोहम्मद सिराज, शुभमन गिल और ऋषभ पंत जैसे कई युवा खिलाड़ियों के आने से भारतीय टीम ने घरेलू मैदानों के साथ ही विदेशी धरती पर भी जीत दर्ज की हैं. भारतीय टीम को जिस प्रकार ऑस्ट्रेलिया और उसके बाद स्वदेश में शुरुआती हार के बाद जीत मिली वह इस बात को साबित करती है कि अब टीम में जुनूनी युवा हैं जो हर हालात का सामना कर सकते हैं.

कोहली ने कहा, ‘‘हमारी बेंच स्ट्रेंथ बेहद मजबूत है और यह भारतीय क्रिकेट के लिए अच्छा संकेत है. जब टीम में बदलाव का दौर आयेगा तो इसके प्रदर्शन के स्तर में गिरावट नहीं होगी.

कोहली ने कहा, ‘‘हमें चेन्नई (Chennai) में पहले मैच के बाद टीम की बॉडी लैंग्वेज को सही किया गया. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में हर टीम बेहतरीन है और घरेलू मैदान पर भी उन्हें हराने के लिए हमें कड़ी मेहनत करने की जरूरत है. लय और पैनापन को हमें आगे भी जारी रखना होगा. यही हमारी टीम की पहचान है.’’ वहीं अनुभवी स्पिनर आर अश्विन ने कहा कि श्रृंखला में जब भी हमारे लिए परिस्थिति चुनौतीपूर्ण होती थी तब कोई ना कोई खिलाड़ी आगे आकर शानदार प्रदर्शन करता था. अश्विन ने युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत की भी सराहना करते हुए कहा कि इस युवा विकेटकीपर बल्लेबाज की खेल के दिग्गजों से तुलना करना सही नहीं है.

उन्होंने कहा, ‘‘ पिछले साल ऋषभ को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा है, दिग्गज खिलाड़ियों से उसकी तुलना करना सही नहीं होगा. उसने इस श्रृंखला में जिस तरह से बल्लेबाजी की वह शानदार है.’’ उन्होंने वामहस्त स्पिनर अक्षर पटेल की तारीफ करते हुए कहा, ‘‘ अक्षर टीम में रविन्द्र जडेजा की जगह पर आया था. वह सभी प्रशंसा का हकदार है और अपनी पहली श्रृंखला खेल रहे किसी खिलाड़ी के तौर पर वह काफी बेहतरीन है.’’

Rajasthan news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *