Thursday , 28 January 2021

कश्मीर से राजस्थान तक गिरने लगा पारा

नई दिल्ली (New Delhi) .राजस्थान (Rajasthan)के एकमात्र पर्वतीय पर्यटन स्थल माउंट आबू (Mount Abu) में पारा जमाव बिंदु पर पहुंच गया है. मौसम विभाग ने इसकी जानकारी दी. राज्य के बाकी इलाकों में भी अच्छी खासी सर्दी पड़ रही है. वहीं, मौसम विभाग ने अगले दो दिन में राज्य के कई जिलों में बादल छाए रहने तथा हल्की बारिश होने का अनुमान व्यक्त किया है. विभाग के अनुसार, बीती रविवार (Sunday) माउंट आबू (Mount Abu) में न्यूनतम तापमान शून्य डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, मैदानी इलाकों में रात का न्यूनतम तापमान चुरू में 5.8 डिग्री, भीलवाड़ा में 7.0 डिग्री, पिलानी में 7.1 डिग्री, सीकर में 7.4 डिग्री, डबोक में 7.3 डिग्री, चित्तौड़गढ़ में 7.6 डिग्री, अजमेर में 9.2 डिग्री, गंगानगर में 9.4 डिग्री व सवाई माधोपुर में 10.3 डिग्री सेल्सियस रहा. इस बीच, अगले दो दिनों में राज्य के कई हिस्सों में बादल छाए रहने का अनुमान है.

  केन्द्र सरकार की नीतियों से लोकतंत्र खतरे में है : अशोक गहलोत

मौसम केंद्र जयपुर (jaipur)के निदेशक आरएस शर्मा के अनुसार, वर्तमान परिस्थिति के अनुसार 24-25 नवंबर को पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की संभावना है. इसके प्रभाव से पश्चिमी राजस्थान (Rajasthan)के जैसलमेर (Jaisalmer) , नागौर, बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़, चुरू तथा आसपास के क्षेत्रों में 24 नवंबर को आसमान में बादल छाए रहेंगे तथा 25 नवंबर को इन जिलों में मेघगर्जन के साथ कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है. उनके अनुसार, राज्य के अन्य स्थानों पर हल्के बादल व मौसम मुख्यतः शुष्क रहने तथा न्यूनतम तापमान में हल्की बढ़ोतरी होने की संभावना है. कश्मीर के ज्यादातर मैदानी इलाकों में सोमवार (Monday) को मौसम की पहली बर्फबारी हुई. घाटी के ऊंचाई पर स्थित क्षेत्रों में सामान्य से अधिक बर्फबारी हुई, जिसके चलते घाटी को लद्दाख से जोड़ने वाला श्रीनगर (Srinagar)-लेह मार्ग बंद हो गया.

  सीएम ने किया रीवा के एसएएफ मैदान पर ध्वजारोहण

मौसम विभाग ने जम्मू-कश्मीर और श्रीनगर (Srinagar)-लेह मार्ग के सोनमर्ग-जोजिला अक्ष के ऊंचाई पर स्थित इलाकों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया, जिसमें प्रशासन और लोगों से सतर्कता बरतने और तैयार रहने को कहा गया है. विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि जम्मू (Jammu) और सोनमर्ग-द्रास अक्ष पर कुछ स्थानों पर कश्मीर के कई इलाकों में हल्की से मध्यम बर्फबारी हुई तथा कुछ स्थानों पर भारी बर्फबारी हुई. उत्तर कश्मीर के गुलमर्ग में रात के दौरान चार इंच तक बर्फ गिरी, दक्षिण कश्मीर के पहलगाम में दस सेंटीमीटर बर्फबारी दर्ज की गई. उन्होंने बताया कि ऊंचाई पर स्थित इलाकों में बर्फबारी अंतिम रिपोर्ट आने तक हो रही थी. घाटी में कई स्थानों पर बारिश भी हुई. बर्फबारी के कारण श्रीनगर (Srinagar)-लेह मार्ग के साथ-साथ घाटी को जम्मू (Jammu) क्षेत्र से जोड़ने वाले वैकल्पिक मार्ग मुगल रोड भी बंद हो गया. जम्मू (Jammu) कश्मीर के रामबन जिले में ताजा हिमपात एवं भूस्खलन के बाद जम्मू (Jammu) श्रीनगर (Srinagar) राष्ट्रीय राजमार्ग को यातायात के लिए सोमवार (Monday) को बंद कर दिया गया है.

  पीएम से मिली अर्नब को एयर स्ट्राइक की जानकारी : राहुल

अधिकारियों ने यह जानकारी दी. अधिकारी ने बताया कि राजमार्ग बंद होने से इस पर 300 से अधिक वाहन फंस गए हैं. रामबन जिले में भूस्खलन के बाद यह सड़क अवरुद्ध हो गई. देश के शेष हिस्से से कश्मीर को जोड़ने वाला यह राजमार्ग सभी मौसम के अनुकूल है. उन्होंने बताया कि जवाहर सुरंग के पास हिमपात होने के बाद यातायात बंद कर दिया गया और यातायात के लिये सुचारू बनाने के उद्देश्य से काम जारी है. यातायात पुलिस (Police) के परामर्श में कहा गया है कि राजमार्ग की स्थिति के बारे में जानकारी लेने के बाद ही लोग यात्रा शुरू करें.

Please share this news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *