नोएडा में 60 हजार वर्गमीटर में परियोजना स्थापित करेगी माइक्रोसॉफ्ट

नोएडा (Noida) . विश्व की जानीमानी सॉफ्टवेयर निर्माता कंपनी माइक्रोसॉफ्ट नोएडा (Noida) के सेक्टर 145 में 60 हजार वर्ग मीटर में परियोजना लगाएगी. इसके लिए नोएडा (Noida) प्राधिकरण ने जमीन आवंटित कर दी. सेक्टर 145 में एक स्कूल के लिए भी नोएडा (Noida) प्राधिकरण ने जमीन आवंटित की. नोएडा (Noida) विकास प्राधिकरण की मुख्य कार्यपालक अधिकारी ऋतु महेश्वरी ने बताया कि विश्व की सुप्रसिद्ध सॉफ्टवेयर निर्माता कंपनी माइक्रोसॉफ्ट को नोएडा (Noida) के सेक्टर 145 में 60 हजार वर्ग मीटर जमीन आवंटित की गई है.

  एशियाई बाजारों में कमजोर कारोबार

उन्होंने बताया कि उक्त जमीन की कीमत 103 करोड़ रुपए है. कंपनी भारत में अपनी सबसे बड़ी परियोजना नोएडा (Noida) मे लगाएगी. इससे हजारों लोगों को रोजगार मिलेगा. उन्होंने बताया कि माइक्रोसॉफ्ट की ओर से नोएडा (Noida) में निवेश को लेकर काफी दिनों से बातचीत चल रही थी. इसी कड़ी में संस्थागत भूखंडों की योजना के चतुर्थ चरण में आईटी और आईटी इनेबल सर्विसेज के उपयोग के लिए सेक्टर 145 के भूखंड संख्या ए-01 और ए-02 में कुल 60 हजार वर्ग मीटर जमीन का आवंटन माइक्रोसॉफ्ट इंडिया (आरएंडी) प्राइवेट लिमिटेड को किया गया है.

  गिरावट के साथ खुले बाजार, सेंसेक्स 48,164 और निफ्टी 14,402 के स्तर पर

उन्होंने बताया कि माइक्रोसॉफ्ट के नोएडा (Noida) में परियोजना लगाने से सॉफ्टवेयर क्षेत्र की अन्य कंपनियां भी नोएडा (Noida) की तरफ आकर्षित होंगी. उन्होंने बताया कि योजना की शर्तों के तहत 40 प्रतिशत आवंटन धनराशि एक माह में जमा करानी है. बाकी 60 प्रतिशत धनराशि 8 छमाही किस्तों में कंपनी को देनी होगी. परियोजना के निर्माण के लिए पांच साल का समय प्राधिकरण देगा. उन्होंने बताया कि इसके अलावा शिव शिक्षा समिति को सेक्टर 145 में स्कूल के लिए जमीन आवंटित की गई है. इससे प्राधिकरण को 24.63 करोड़ रुपए प्राप्त होंगे.

Rajasthan news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *