अल्ट्रा मेगा सोलर प्रोजेक्ट का लोकार्पण करेंगे मोदी

भोपाल . प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रीवा में बने अल्ट्रा मेगा सोलर प्रोजेक्ट देश को सौंपने के लिए 10 जुलाई को लोकार्पण करेंगे. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होने वाले इस लोकार्पण के सिलसिले में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एक अहम बैठक की. इस बैठक में लोकार्पण कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा की गई.

modi-rewa

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10 जुलाई को गुढ़, रीवा में सौर ऊर्जा संयंत्र (रीवा अल्ट्रा मेगा सोलर प्रोजेक्ट) को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से राष्ट्र को समर्पित करेंगे. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से शामिल होंगे. लोकार्पण कार्यक्रम सुबह 11 बजे शुरू होगा. इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी संबो‍धन भी करेंगे.

  राम मंदिर भूमि पूजन में 175 अतिथि आमंत्रित, जानें किस-किस को मिला निमंत्रण

कोरोना की वजह से लोकार्पण कार्यक्रम पूरी तरह से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किया जाएगा. इसमें खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जुड़ेंगे, जबकि प्रभारी राज्यपाल आनंदी बेन पटेल लखनऊ से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से शामिल होंगी.

कार्यक्रम में केन्द्रीय मंत्री, प्रदेश के मंत्री, सांसद और विधायक भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से ही जुड़ेंगे. इस पूरे कार्यक्रम को वेब लिंक और फेसबुक लाइव के माध्यम से लगभग एक करोड़ लोग द्वारा देखे जाने की संभावना है.

  राम जन्मभूमि मंदिर का आज अयोध्या में शिलान्यास

क्या है प्रोजेक्ट?

गुढ़, रीवा में स्थापित सौर ऊर्जा संयंत्र रीवा अल्ट्रा मेगा सोलर प्लांट 1590 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है. इसमें जनवरी 2020 से पूरी क्षमता से बिजली का उत्पादन शुरू हो चुका है. इस प्लांट की 3 यूनिट हैं, जिनमें 250 मेगा वाट प्रति यूनिट विद्युत उत्पादन अर्थात प्रतिदिन कुल 750 मेगा वाट विद्युत उत्पादन हो रहा है. इसकी 74% प्रतिशत बिजली मध्यप्रदेश को तथा 24% बिजली दिल्ली मेट्रो को मिलेगी.

  उमा भारती शिलान्यास कार्यक्रम में नहीं रहेंगीं

Check Also

Gujarat Hospital Fire : अहमदाबाद के कोविड अस्पताल में आग, 8 कोरोना मरीजों की मौत

गुजरात के अहमदाबाद (Ahmedabad) के नवरंगपुरा में गुरुवार (Thursday) तड़के एक कोविड डेडिकेटेड अस्पताल के …