अमेरिका में अवैध घुसपैठ करते 7 हजार से अधिक भारतीयों को पकड़ा


नई दिल्ली. विदेशों में नियमों की अवहोलना कर घुसपैठ करने के मामले भारतीय भी पीछे नहीं हैं. अमेरिका में अवैध तरीके से प्रवेश करने के आरोप में बड़ी संख्या में भारतीय मूल के लोगों को पकड़ा गया है. वहां कुल 8,51,508 लोगों को एक साल में अवैध तरीके से घुसपैठ करने के आरोप में पकड़ा गया है. पिछले एक साल में अमेरिका में अवैध तरीके से घुसपैठ करने वालों की संख्या में करीब 115 फीसदी का इजाफा हुआ है.

अवैध तरीके से अमेरिका में घुसपैठ करने वालों पर वहां की पुलिस कड़ी निगरानी रख रही है. समाचार के मुताबिक पिछले एक साल में अमेरिका में घुसपैठ करने की कोशिश में तेजी सी बढ़ोतरी हुई है. उत्तरी अमेरिका पंजाबी एसोसिएशन (एनएपी) के कार्यकारी निदेशन सतनाम सिंह चहल ने बताया, अक्टूबर 2018 से सितंबर 2019 के बीच अमेरिका में कुल 8,51,508 लोगों को अवैध तरीके से अमेरिका में प्रवेश करने की कोशिश करते हुए पकड़ा गया. यह पिछले साल की तुलना में 115 फीसदी ज्यादा है. यह 12 साल में सबसे ज्यादा है.

  परिवार के साथ डांस करते नजर आये चहल

अमेरिका में घुसपैठ की कोशिश करने वाले पकड़े गए लोगों में 7,720 भारतीय मूल के लोग भी शामिल हैं. इन भारतीयों में 272 महिलाएं और 591 नाबालिग हैं. यह अमेरिकी सरकार का आधिकारिक आंकड़ा है. इन्हें अमेरिकी बॉर्डर एंड कस्टम प्रोटेक्शन फोर्स ने पकड़ा है. वर्ष 2017 में कुल 4620 भारतीयों को घुसपैठ करते हुए पकड़ा गया था. इस तरह आंकड़ों पर गौर करें तो भारतीय मूल के लोगों के अमेरिका में घुसपैठ करने की कोशिशों में लगातार इजाफा हो रहा है.

  शेन वॉर्न ने अपनी बेस्ट IPL टीम में यूसुफ पठान को दी जगह, तेंदुलकर को रखा बाहर

बता दें कि अमेरिका-मक्सिको सीमा पर करीब 48 जगह है जहां से घुसपैठ की घटनाएं होती हैं. इसके अलावा 330 बंदरगाह भी हैं, जहां से अमेरिका में घुसने की संभावना बनी रहती है. इन जगहों पर अमेरिका में प्रवेश करने के दौरान सघन तलाशी ली जाती है और अवैध घुसपैठ करने वाले पकड़े जाते हैं. इस बीच सतनाम सिंह चहल ने कहा कि यह चिंता की बात है कि बड़ी संख्या में भारतीय नाबालिग भी अमेरिका में अवैध तरीके से घुसपैठ करने की कोशिश कर रहे हैं. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपनी पत्नी मेलानिया ट्रंप के साथ सोमवार को दो दिवसीय दौरे पर भारत आ रहे हैं.

  फेसबुक ने कोरोना से मुकाबले के लिए यूजर्ज की आवाजाही और रिश्तों के आंकड़े दिए

यहां उनके भव्य स्वागत के लिए तैयारियां चरम पर हैं. सोमवार दोपहर को गुजरात के अहमदाबाद में उनका एयरफोर्स वन विमान लैंड करेगा, जहां से वो मोटेरा स्टेडियम जाएंगे और ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम को संबोधित करेंगे. अहमदाबाद एयरपोर्ट से लेकर मोटेरा स्टेडियम तक सड़क के किनारे लोग खडे़ होकर डोनाल्ड ट्रंप का स्वागत करेंगे. डोनाल्ड ट्रंप के इस कार्यक्रम में विपक्षी नेताओं को बुलाने पर अभी तस्वीर साफ नहीं हो पाई है.

Check Also

सोनिया गांधी के विज्ञापन बंद करने की सलाह के विरोध में उतरे पत्रकार संगठन

नई दिल्ली (New Delhi) . केंद्र सरकार (Government) और सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों द्वारा मीडिया …