इजरायल में मां के साथ शिशु भी हुआ कोरोना संक्रमित, गर्भ में ही हुई मौत

येरुशलम . इजरायल में एक कोरोना पॉजिटिव गर्भवती महिला का बच्चा कोख में ही मर गया. इस मामले में चिकित्सकों का कहना है कि इस बच्चे की मौत भी कोरोना पॉजिटिव होने की वजह से हुई है. यह महिला छह माह की प्रेग्नेंट थीं, तब उन्हें इजरायल के मीर मेडिकल सेंटर में भर्ती कराया गया था. 29 साल की इस महिला को दो दिन से बुखार आ रहा था और उसके शरीर में कोरोना (Corona virus) संक्रमण के लक्षण दिख रहे थे. इजरायल के स्वास्थ्य विभाग ने इस बारे में कहा कि यह एक दुर्लभ घटना है और इजरायल में पहली बार ऐसा कोई केस सामने आया है. इस अस्पताल में काम करने वाले डॉक्टर (doctor) ब्रोश ने वाईनेट साइट के साथ बातचीत में कहा कि इस बात की काफी संभावना है कि इस बच्चे की मौत कोरोना (Corona virus) के चलते ही हुई है.

  जानिए मंगलवार का राशिफल

डॉक्टर (doctor) ब्रोश ने आगे कहा कि अगर महिला को पहले या दूसरे ट्राईमेस्टर में वैक्सीन दे दी जाती है तो इस दुखद घटना को होने से रोका जा सकता था. यह भ्रूण का एक इंट्रायूटेरिन इंफेक्शन था और इसके चलते मौत की संभावना भी बढ़ जाती है. इस मामले में महिला ने कहा कि वे पूरी सावधानी बरत रही हैं कि वे कोरोना पॉजिटिव न हो जाएं. हालांकि इसके बावजूद उन्हें मुश्किल परिस्थिति का सामना करना पड़ा. अस्पताल इस बच्चे की मौत का कारण बता पाने में असमर्थ है लेकिन इस बात की काफी संभावना है कि उसकी मौत कोरोना पॉजिटिव होने के चलते हुई है. इससे पहले भी इजरायल में ऐसा ही मामला सामने आया था जब कोरोना पॉजिटिव महिला का बच्चा डिलीवरी के समय मृत पाया गया था. इस बच्चे के केस में भी सामने आया था कि वह भी गर्भ में कोरोना पॉजिटिव हो गया था.

  जानिए मंगलवार का राशिफल

गौरतलब है कि इजरायल में फिलहाल सिर्फ फाइजर वैक्सीन का इस्तेमाल हो रहा है. इजरायल में लोगों को तीन हफ्ते बाद वैक्सीन की सेकेंड डोज दी जा रही है. वही ब्रिटेन में लोगों को तीन महीनों बाद सेकेंड वैक्सीन डोज दी जा रही है. इजरायल में लोगों से पब, शॉपिंग सेंटर्स जैसी जगहों पर वैक्सीन लेने का सबूत भी मांगा जा रहा है. इजरायल में जिन लोगों को दोनों वैक्सीन लग चुकी हैं उन्हें ग्रीन पासपोर्ट मिल रहा है. इजरायल में कई जगह ऐसी हैं जहां सिर्फ ग्रीन पासपोर्ट धारकों को ही एंट्री मिल रही है.

Rajasthan news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *