वीजा और मास्टरकार्ड से मुकाबला करने की तैयारी में मुकेश अंबानी !


नई दिल्ली (New Delhi) . रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) ने पेमेंट सर्विसेज के लिए न्यू अंब्रैला एंटिटी (एनयूई) प्रस्तावित किया है. यह इन्फीबीम एवेन्यु, गूगल और फेसबुक के साथ रिलायंस का एक कंसोर्शियम होगा, ‎जिसके जरिए रिलायंस की योजना ग्लोबल पेमेंट्स कंपनी बनने की है. जानकारी के मुता‎बिक रिलायंस इंडस्ट्रीज, एनयूई के जरिए विदेश में पेमेंट सेवाओं की पेशकश कर सकती है.

  एशियाई बाजारों में कमजोर कारोबार

अगर कंपनी को ऑपरेटिंग लाइसेंस मिल जाता है तो कुछ बाजारों में यह वीजा और मास्टरकार्ड जैसे दिग्गजों के खिलाफ खड़ी होगी. सूत्रों का कहना है कि आरआईएल, एनयूई के साथ लांग टर्म प्लान बनाना शुरू कर चुकी है. एनयूई को आरआईएल की एक यूनिट के अलावा, इन्फीबीम एवेन्यु, फेसबुक और गूगल मिलकर प्रमोटर करेंगी. आरआईएल की इसमें 40 फीसदी हिस्सेदारी हो सकती है.

  लर्निंग फ्रॉम होम: सैमसंग टैब्स ने प्री-प्राइमरी बच्चों के लिए पढ़ाई बनाई और भी मजेदार

बाकी तीन कंपनियों की हिस्सेदारी 20-20 फीसदी रह सकती है. यह भी जानकारी ‎मिली है कि चारों कंपनियों के कंसोर्शियम ने एनयूई लाइसेंस के लिए पिछले सप्ताह आवेदन कर दिया है. एनयूई लाइसेंस मिलने के बाद चारों कंपनियों द्वारा मिलकर बनाई गई एंटिटी भारत में डिजिटल पेमेंट्स की प्रोसेसिंग में ज्यादा स्वायत्तता हासिल करने में सक्षम होगी.

Rajasthan news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *