मुकेश अंबानी ने जैक मा से छीना एशिया के सबसे धनी व्यक्ति का ताज

मुंबई (Mumbai) . दुनिया में सबसे ज्यादा अरबपतियों की संख्या के मामले में भारत दुनिया में तीसरे नंबर पर पहुंच गया है. यही नहीं रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने एश‍िया के सबसे धनी व्यक्ति का ताज चीन के जैक मा से छीन लिया है. जेफ बेजोस लगातार चौथे साल दुनिया के सबसे अमीर बने हुए हैं. फोर्ब्स मैगजीन की नई सूची में यह जानकारियां ‎‎‎‎‎‎मिली हैं. अब दुनिया में भारत से ज्यादा अरबपति सिर्फ अमेरिका और चीन में हैं. भारत में अरबपतियों की संख्या बढ़कर 140 तक पहुंच गई है. गौरतलब है कि एक साल पहले अलीबाबा के फाउंडर जैक मा एश‍िया के सबसे धनी व्यक्ति थे.

  पॉजीटिव होने के बावजूद यात्रा करना पड़ा भारी, इंडिगो सहित 3 के विरूद्ध FIR दर्ज

भारत और एश‍िया के सबसे धनी व्यक्ति और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी दुनिया के 10वें नंबर के अमीर हैं. उनका कुल नेटवर्थ 84.5 अरब डॉलर (Dollar) है. अडानी समूह के गौतम अडानी भारत के दूसरे सबसे धनी और दुनिया के 24वें नंबर के अरबपति बन गए हैं. उनका नेटवर्थ करीब 50.5 अरब डॉलर (Dollar) है. अभी अडानी ग्रुप की 5 कंपनियों का मार्केट कैप एक लाख करोड़ रुपए से अधिक हैं. इसके साथ ही ग्रुप की 6 सूचीबद्ध कंपनियों का कुल मार्केट कैप 107 अरब डॉलर (Dollar) पहुंच गया. अडानी एंटरप्राइजेज, अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल जोन लिमिटेड, अडानी टोटल गैस और अडानी ट्रांसमिशन के शेयर ऑल टाइम हाई पर पहुंच गए.

  एशियाई बाजारों में कमजोर कारोबार

अमेजॉन के फाउंडर और सीईओ जेफ बेजोस अब भी दुनिया के सबसे अमीर हैं. वह लगातार चौथे साल सर्वोच्च पायदान पर बने हुए हैं. बेजोस का कुल नेटवर्थ 177 अरब डॉलर (Dollar) है. इसमें एक साल पहले के मुकाबले 64 अरब डॉलर (Dollar) की बढ़त हुई है. दूसरे पायदान पर हैं स्पेश एक्स के फाउंडर और इलेक्ट्र‍िक कारों के लिए प्रख्यात एलन मस्क. उनका नेटवर्थ बढ़कर 151 अरब डॉलर (Dollar) तक पहुंच गया है. एक साल पहले के मुकाबले इसमें 126.4 अरब डॉलर (Dollar) की जबरदस्त बढ़त हुई है.

Rajasthan news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *