मुम्बई शेयर बाजार बुधवार को गिरावट के साथ बंद


मुंबई (Mumbai). मुम्बई शेयर बाजार बुधवार (Wednesday) को गिरावट के साथ बंद हुआ. बाजार में यह गिरावट दुनिया भर से मिले कमजोर संकेतों के कारण बिकवाली हावी होने से आई है. दिन भर के कारोबार के दौरान दिग्गज कंपनियों इन्फोसिस, एचयूएल और एचडएफसी बैंक (Bank) के शेयरों में गिरावट से भी बाजार पर दबाव पड़ा. इसी के साथ ही 30 शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 58.81 अंक करीब 0.16 फीसदी की गिरावट के साथ 37,871.52 अंक पर बंद हुआ.

कारोबार के दौरान यह 599 अंक ऊपर नीचे हुआ. वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 29.65 अंक तकरीबन 0.27 फीसदी की गिरावट के साथ 11,132.60 अंक पर बंद हुआ. सेंसेक्स के शेयरों में सबसे ज्यादा घाटे में एचयूएल रही. इसके शेयरों में करीब 3 फीसदी की गिरावट आयी. इसके अलावा टाटा स्टील, इन्फोसिस, मारुति, इंडसइंड बैंक, एल एंड टी, एशियन पेंट्स और टीसीएस के शेयर भी गिरे. वहीं दूसरी ओर एक्सिस बैंक, टाइटन, पावरग्रिड, आईटीसी, एनटीपीसी और रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर ऊपर आये हैं. मुनाफावसूली हावी होने से भी बाजार नीचे आया है. इसके अलावा विश्व भर के बाजारों में कमजोर रुख से भी निवेशकों में डर का माहौल था.

इससे पहले सुबह सेंसेक्स और निफ्टी की शुरुआत ‎गिरावट के साथ हुई है. सेंसेक्स में शुरुआती कारोबार के दौरान 100 अंकों से अधिक की गिरावट हुई, जबकि निफ्टी 11,150 से नीचे आ गया है. इस दौरान एचयूएल, एचडीएफसी, एचडीएफसी बैंक (Bank) और इंफोसिस घाटे के साथ कारोबार कर रहे थे. बीएसई सेंसेक्स 108.36 अंक या 0.29 फीसदी गिरकर 37,821.97 पर कारोबार कर रहा था. इसी तरह एनएसई निफ्टी 29.50 अंक या 0.26 फीसदी लुढ़ककर 11,132.75 पर आ गया. सेंसेक्स में सबसे अधिक दो फीसदी की गिरावट बजाज फाइनेंस में हुई. इसके अलावा एचयूएल, मारुति, इंडसइंड बैंक, एसबीआई, टेक महिंद्रा, एलएंडटी, इंफोसिस भी गिरने वाले शेयरों में शामिल थे. वहीं दूसरी ओर एक्सिस बैंक, सन फार्मा, एनटीपीसी और आईटीसी बढ़त के साथ कारोबार कर रहे थे.

Check Also

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आई नरमी के बीच ही घरेलू बाजार में सोने की कीमतें घटीं

नई दिल्ली (New Delhi). अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आई नरमी के बीच ही घरेलू बाजार में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *