नाजिया नसीम के सिर पर सजेगा करोड़पति का ताज!

(लेखक-डॉ श्रीगोपाल नारसन एडवोकेट/ )
कौन बनेगा करोड़पति की शुरुआत तीन जुलाई सन 2000 को स्टार प्लस चैनल से हुई थी. सदी के महानायक अमिताभ बच्चन ने इस क्विज शो को अपनी मेजबानी के दम पर अपार सफलता दिलाकर एक इतिहास रच दिया है. शो के पहले सीजन में एक करोड़ की इनामी राशि रखी गई थी जो अब बढ़कर 7 करोड़ तक पहुंच चुकी है.इस शो की मेजबानी सुपर स्टार शाहरुख खान भी कर चुके है,लेकिन जो सफलता अमिताभ बच्चन ने दिलाई वह किसी ओर से उम्मीद भी नही की जा सकती.
‘कौन बनेगा करोड़पति’ जब जब भी आया उसने दर्शको पर अपनी गहरी छाप ही छोड़ी.यह धारावाहिक बेहतरीन अंदाज में दर्शकों का मनोरंजन कर रहा है. यह शो अब रोमांचक मोड़ पर आ गया है.

अमिताभ बच्चन के साथ इस क्विज शो केबीसी 12 में आए दिन कई प्रतिभागी हिस्सा ले रहे हैं.लेकिन अब तक सिर्फ एक प्रतिभागी ही एक करोड़ के सवाल तक पहुंचा है. लेकिन उन्होंने जवाब पता नहीं होने के कारण गेम क्विट करने का फैसला किया. वहीं अब इस गेम शो को उसकी पहली करोड़पति नाजिया नसीम रूप में मिल गईं है.यानि नाजिया नसीम इस सीजन की पहली करोड़पति प्रतिभागी बन गई हैं. क्योंकि नाजिया नसीम ने एक करोड़ के सवाल का सही जवाब दे दिया है. अमिताभ बच्चन पूरे जोश के साथ 11 नवंबर के शो में यह ऐलान करेंगे कि नाजिया नसीम ने एक करोड़ रुपये अपने नाम कर लिए हैं. एक करोड़ के सवाल तक कई प्रतिभागी पहुंचे हैं, लेकिन उनके लिए एक करोड़ के सवाल का जवाब देना हमेशा टेढी खीर ही रहा है. अपने ज्ञान के बलबूते नाजिया नसीम ने यह सच कर दिखाया.

  विचार-मंथन / बेहद घातक संक्रमण

अमिताभ बच्चन नाजिया नसीम के सामने सात करोड़ का जैकपॉट प्रश्न भी रखेंगे. अगर नाजिया ने उस सवाल का भी सही जवाब दे दिया तो वे सात करोड़ का इतिहास रच देंगी. झारखंड की राजधानी रांची (Ranchi) के डोरंडा पारसटोली की नाजिया नसीम की ससुराल भिलाई छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में है. इस समय वह अपने पति के साथ दिल्ली में रह रहीं हैं. नाजिया को एक करोड़ रुपये जिताने वाला सवाल मनोरंजन के क्षेत्र से पूछा जाएगा. ‘कौन बनेगा करोड़पति ‘के इस एपिसोड की शूटिंग गत अक्टूबर माह में ही हो गई थी और इसका प्रसारण 10 और 11 नवंबर की रात सोनी टीवी पर रात 9 बजे होगा.

  एम्स डायरेक्टर ने गिनाए देश में लगातार बढ़ रहे कोरोना के कारण

एक बातचीत में नाजिया कहती कि वे रांची (Ranchi) में ही पली-बढ़ी हैं और उनके पिता मो. नसीमुद्दीन एक सेवानिवृत्त अधिकारी हैं. उनकी मां बुशरा नसीम घर के निकट बुटिक का काम करती हैं. नाजिया के पति शकील की दिल्ली में एक विज्ञापन कंपनी है. उन्होंने बताया कि ‘कौन बनेगा करोड़पति’, जब वर्ष 2000 में शुरू हुआ था, तभी से उनकी मां का यह सपना था कि नाजिया नसीम इसमें भाग ले.उनकी मां का यह सपना बीस साल बाद पूरा हुआ है,वह भी करोड़पति बनकर. नाजिया को किताबें पढ़ने, कविताएं लिखने और पढ़ने का शोंक है. वे नियमित अखबार पढ़ती है और सामान्य ज्ञान बढ़ाने के लिए हर जतन करने की कोशिश करती है. जिससे नाजिया अपने आपको हमेशा अपडेट रखती है. उन्होंने अपनी मां का सपना पूरा करने के लिए ही केबीसी में जाने का निर्णय लिया था. लगातार 10 बार कोशिश करने के बाद वे आखिर में कामयाब हो गई और हॉट सीट पर जा बैठी.हरियाणा (Haryana) में गुड़गांव के रॉयल इनफील्ड कंपनी में ग्रुप मैनेजर इंटरनल कम्यूनिकेशन के पद पर काम करने वाली नाजिया का 10 साल का एक बेटा है और वह भी अपनी मां की ही तरह बहुत चंचल है.

  राजस्थान में कोरोना से 31 मौतें, 7359 नये मामले सामने आये, उदयपुर में 792

अपनी जीत का श्रेय नाजिया अपने करेंट अफेयर्स की बहुत अच्छी समझ और अपनी अच्छी याद्दाश्त को देती हैं. नाजिया के बड़े भाई मुदस्सर नसीम एचडीएफसी बैंक (Bank) में काम करते हैं और छोटी बहन अर्जमन नसीम निजी कंपनी में काम करती हैं. करोड़पति बन जाने के सवाल पर नाजिया कहती हैं कि उन्हें इसकी खुशी नहीं है.बल्कि खुशी इस बात की है कि उन्होंने अपनी मां का सपना पूरा किया है. भारतीय जन संचार संस्थान नई दिल्ली (New Delhi) से एडर्वटाइजमेंट एंड पब्लिक रिलेशन में पोस्ट ग्रेजुएट नाजिया इन रुपयो का क्या करेंगी, इसका उनके पास कोई ठोस जवाब नहीं है. हां, वे इस बात से बहुत खुश हैं कि केबीसी में एक करोड़ रुपये जीत जाने के कारण उनको जो मान सम्मान मिला है, वह अभिभूत करने वाला है.

Rajasthan news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *