Sunday , 28 February 2021

नीदरलैंड की कोर्ट ने सरकार को दिया कर्फ्यू हटाने का आदेश

हेग . नीदरलैंड की एक अदालत ने सरकार को पिछले माह कोविड-19 (Covid-19) से निपटने के लिए लगाए गए कर्फ्यू को हटाने का आदेश देते हुए कहा कि सत्तारूढ़ गठबंधन को प्रतिबंधात्मक उपाय लागू करने के लिए आपातकालीन शक्तियों का प्रयोग करने का अधिकार नहीं है. हालांकि अपीलीय अदालत ने अपने आदेश के बाद कहा कि निचली अदालत के फैसले के खिलाफ सरकार द्वारा दायर याचिका पर सुनवाई होने तक कर्फ्यू जारी रहेगा.

  जापानी लोगों का अकेलापन दूर करेगा मंत्रालय, नियुक्त किया मंत्री

इस मामले में शुक्रवार (Friday) को सुनवाई होनी है. नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रट ने लोगों से रात नौ बजे से सुबह साढ़े चार बजे तक अपने-अपने घरों में रहने के नियम का पालन करने का अनुरोध किया है. उन्होंने कहा यह बेहद आवश्यक है कि हम जितना संभव हो सामाजिक दूरी बनाकर रखें, ताकि वायरस को फैलने से रोका जा सके. इसलिए कृपया कोविड-19 (Covid-19) के नियमों का पालन करें. सिर्फ अपने लिए नहीं बल्कि एक दूसरे के लिए इन नियमों का पालन करें.

  अमेरिका की पूर्व प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप को आई दिल्‍ली के सरकारी स्‍कूल की याद, बच्चों को भेजा प्यारा सा संदेश

हेग की जिला अदालत ने अपने लिखित बयान में कर्फ्यू को कहीं आने-जाने की स्वतंत्रता और निजता के अधिकार का उल्लंघन बताया. यह परोक्ष रूप से लोगों के समूह में एकत्रित होने और प्रदर्शन करने के अधिकार का भी उल्लंघन करता है. अदालत की एकल पीठ ने कहा इसके लिए निर्णय लेने की एक बेहद सचेत प्रक्रिया की जरूरत है. सरकार ने पिछले सप्ताह देश में लगे कर्फ्यू को मार्च तक बढ़ा दिया था. नीदरलैंड में कुछ सप्ताह से कोरोना (Corona virus) के नए मामलों में गिरावट आई है. देश में अब तक वायरस से करीब 15,000 लोगों की मौत हुई है.

Please share this news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *