आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक करने के लिए किसी दस्तावेज की जरुरत नहीं


नई दिल्ली (New Delhi) . आज के दौर में 12 अंकों की पहचान संख्या यानी आधार नंबर हर भारतीय के लिए काफी महत्वपूर्ण है. आधार कार्ड से ना सिर्फ हमारे पते की पुष्टि होती है, बल्कि आपकी पहचान का सत्यापन भी होता है. हालांकि, साथ ही साथ कई तरह की सेवाएं प्राप्त करने के लिए आधार कार्ड और मोबाइल नंबर का लिंक होना बहुत जरूरी है. इस बात का भी ध्यान रखा जाना चाहिए कि आपके आधार के साथ लिंक मोबाइल नंबर अपेडेट हो. इसका सीधा मतलब यह है कि आप जो मोबाइल नंबर यूज कर रहे हैं,वहीं नंबर आधार कार्ड के साथ लिंक होना चाहिए.

  गुजरात की जनता भाजपा के विकास औऱ सुशासन के एजेंडे के साथ - नरेंद्र मोदी

हालांकि, आपका मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड के साथ अपडेटेड नहीं है,तब बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है. आप बिना किसी डॉक्यूमेंट के आधार कार्ड के साथ अपना मोबाइल नंबर अपडेट करा सकते हैं. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने हाल में ट्वीट के जरिए इसकी जानकारी दी है. यूआईडीएआई ने ट्वीट कर कहा है कि आधार नंबर के साथ मोबाइल नंबर को ऐड करने के लिए किसी तरह के दस्तावेज की जरूरत नहीं होती. आपको बस अपना आधार कार्ड लेकर निकटतम आधार सेवा केंद्र जाना होगा. आधार सेवा केंद्र पर आप मोबाइल नंबर को ऐड या अपडेट करने का रिक्वेस्ट कर पाएंगे.

  गैंगस्टर इकबाल मिर्ची की पत्नी-बेटों की मुश्किलें बढ़ीं

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर का अपडेटेड होना काफी जरूरी होता है. इससे आपको आधार से जुड़ी विभिन्न सेवाओं का लाभ उठाने में मदद मिलती है. मसलन, मोबाइल नंबर अपडेटेड होने पर आप घर बैठे आधार कार्ड में नाम, पता से विवरण अपडेटेड करा सकते हैं. इसके अलावा इनकम टैक्स रिटर्न को ई-वेरिफाई कर सकते हैं. इसके अलावा ईपीएफ से जुड़ी कई तरह की सेवाओं का लाभ भी आप घर बैठे उठा सकते हैं.

Please share this news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *