नेशनल हाईवे पर 10 सेकेंड से ज्यादा इंतज़ार तो नहीं देना पड़ेगा टोल टैक्स, कोई भी टोल प्लाजा वाहन चालकों को 3 मिनट से ज्यादा इंतजार नहीं करवा सकता है

नई दिल्ली (New Delhi) . एनएचएआई ने घोषणा की है, कि टोल प्लाजा पर अगर लाइन 100 मीटर से ज्यादा लंबी है तो वाहन मालिकों को टोल टैक्स नहीं देना होगा. इस के लिए, टोल कलेक्शन पॉइंट्स पर भी पीली लाइनें खींची जाएंगी. अगर ट्रैफिक पीली लाइन से आगे जाता है तो वाहन चालकों के लिए टोल माफ कर दिया जाए. यह नियम राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के नियमों के अनुरूप हैं, जिसके तहत कोई भी टोल प्लाजा वाहन चालकों को 3 मिनट से ज्यादा इंतजार नहीं करवा सकता है और इतंजार करने का टाइम ज्यादा हो जाता है तो वाहन चालक से टोल नहीं काटा जाएगा.

  20 हजार मैदानी सेल्स कार्यकारियों की नियुक्ति करेगी पेटीएम

मंत्रालय के मुताबिक फास्टैग लागू होने के बाद टोल प्लाजा पर वेटिंग टाइम काफी कम हो गया है. यह देखते हुए कि हालांकि अधिकांश टोल प्लाजा पर, अनिवार्य 100 प्रतिशत फास्ट टैग के बाद कोई प्रतीक्षा समय नहीं है, एनएचएआई ने कहा, फिर भी अगर किसी कारण से 100 मीटर से अधिक की लंबी वाहनों की लाइन होती है. तो ऐसे वाहनों को टोल बूथ बिना टोल टैक्स चुकाए गुजरने की अनुमति दी जाएगी.

  चेन्नै में पत्नी ने पति पर किए चाकू से 18 वार, शराब पीकर करता था मारपीट

एनएचएआई ने ये भी कहा कि ‘सोशल डिस्टेंसिंग नया मानदंड बन गया है, यात्री तेजी से फास्ट टैग को टोल भुगतान विकल्प के रूप में देख रहे हैं क्योंकि इससे ड्राइवरों और टोल ऑपरेटरों के बीच किसी भी फिजिकल संपर्क की संभावना खत्म हो जाती है. गौरतलब है कि सरकार ने इस साल फरवरी में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने सभी टोल प्लाजा पर फास्टैग अनिवार्य कर दिया था. इसके अलावा फास्ट टैग के बिना या वैध, फंक्शनल फास्ट टैग के बिना वाहनों को दोगुनी लागत के साथ दंडित किया जाएगा.

न्‍यूज अच्‍छी लगी हो तो कृपया शेयर जरूर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *