शेयर बाजार: लाकडाउन में बढी निवेशकों की संख्या, करीब दो लाख बढ़े नए निवेशक


भोपाल (Bhopal) . मध्य प्रदेश में बीते 11 महीनों में शेयर बाजार में निवेश करने वालों की संख्या काफी इजाफा हुआ है. कोरोना संकट के दौरान जहां दु‎निया भर में सभी सेक्टरों में मंदी छाई हुई है, वहीं इस संकट से बेफिक्र शेयर बाजार नई ऊंचाई छू रहा है. राजधानी के विशेषज्ञों की माने तो मार्च-20 से फरवरी-21 के बीच मप्र में करीब दो लाख नए निवेशक बढ़े हैं.

पहले तीन लाख तक शेयर ट्रेडिंग अकाउंट्स थे, जबकि अब इसने पांच लाख का आंकड़ा छू लिया है. नए निवेशकों में युवा एवं व्यापारी वर्ग अधिक है. शेयर बाजार से जुड़े विशेषज्ञों का कहना है कि निवेशकों की संख्या बढ़ने से बाजार में रोजाना होने वाला कारोबार भी बढ़ गया है. वर्तमान में बाजार का रुख भी सकारात्मक है. इसलिए भी निवेशकों की चांदी (Silver) हो रही है.बैंक (Bank) एफडी की ब्याज दरें कम है. इसलिए लोग अन्‍य जगहों पर निवेश करना चाहते हैं. कोरोना के चलते बाहर नौकरी करने वाले घरों से ही काम कर रहे हैं. ऐसे में मकान किराया, पेट्रोल-डीजल, भोजन आदि का खर्च बचा है.

  तमिलनाडु में सत्तारूढ़ पार्टी AIADMK की PMK के साथ सीटों पर समझौते को लेकर बातचीत

कोरोना वैक्सीन बनने से शेयर मार्केट में सकारात्मक माहौल बना. कंपनियों के नतीजे भी अच्छे आए हैं. इसलिए निवेशकों की रुचि बढ़ गई. आम बजट में भी कॉरपोरेट कंपनियों की उम्मीद अनुसार कोई टैक्स नहीं जोड़ा गया. बैंकों में लोगों की राशि जमा थी, जिसे शेयर मार्केट में निवेश कर दिया गया. राजधानी के वित्तीय सलाहकार आदित्य मनयां जैन का कहना है कि तेल, गैस, टेली कम्‍युनिकेशन, फार्मा समेत अन्य कंपनियों के शेयर अच्छा फायदा दे रहे हैं. निवेशकों को चाहिए कि वे मार्केट के सिद्धांत के अनुसार मंदी में निवेश करें और तेजी में मुनाफा कमाएं.

  हुती विद्रोहियों ने रियाद को निशाना बनाते हुए दागी बैलेस्टिक मिसाइल, हमने नष्ट किया : सऊदी अरब

साथ ही नकद में कारोबार न करते हुए चेक, ड्राफ्ट या यूपीआई से वित्‍तीय लेन-देन करें. छोटे एवं मझौले निवेश म्‍युचुअल फंड के माध्यम से भी कर सकते हैं.पिछले 11 महीनों में शेयर बाजार में निवेशकों की संख्या काफी बढ़ गई है. खासकर लॉकडाउन (Lockdown) के बाद युवा एवं व्यापारी वर्ग की रुचि बढ़ी है. इन दिनों बाजार का रुख भी काफी सकारात्मक है. सेंसेक्स एवं निफ्टी नई ऊंचाईयों पर है.

Please share this news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *