ऑक्सीजन परिवहन क्षमता 4 गुणा करेंगी तेल कंपनियां

नई दिल्‍ली . सार्वजनिक क्षेत्र की तेल एवं गैस कंपनियां इस महीने के अंत तक अपने ऑक्सीजन टैंकरों और कंटेनरों की क्षमता बढ़ाकर चार गुणा करेंगी. पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने आज बताया कि उसके अधीन सार्वजनिक क्षेत्र की तेल एवं गैस कंपनियों के पास इस समय 12 टैंकर और 20 आईएसओ कंटेनर सेवा में हैं जिनकी क्षमता 650 टन है.

oxygen-tanker-capacity

इस महीने की आखिर तक टैंकरों की संख्या बढ़कर 26 और आईएसओ कंटेनर की संख्या बढ़कर 117 हो जाएगी, जिनकी कुल क्षमता 2,314 टन होगी. मंत्रालय ने बताया कि ऑक्सीजन ढुलाई और बेहतर करने के लिए 95 आईएसओ कंटेनर खरीदे जा रहे हैं जिनकी कुल क्षमता 1940 टन होगी.

  ग्वालियर के युवक की मथुरा में गोली लगने से मौत

इसके अलावा 30 आईएसओ कंटेनर के लिए पहले ही ऑर्डर जारी किये जा चुके हैं जिनकी क्षमता 650 टन की होगी जबकि बाकी के आईएसओ कंटेनर के लिए मोलभाव की प्रक्रिया जारी है. कंपनियों ने 40-50 लीटर क्षमता वाले 10,000 ऑक्सीजन सिलेंडर की खरीद के लिए आर्डर जारी कर दिए हैं.

  राम मंदिर जमीन की खरीद में भ्रष्टाचार हुआ है, सभी खातों की जांच हो: संजय सिंह

इनमें 300 बड़े सिलेंडर होंगे जिनकी क्षमता 150 से 500 लीटर और 150 से 450 लीटर होगी. इन सिलेंडर की आपूर्ति जल्द शुरू होने की संभावना है. यह कंपनियां तरल ऑक्सीजन भी आयात कर रही हैं.

बहरीन, यूएई, सऊदी अरब, कुवैत और थाईलैंड से 900 टन तरल ऑक्सीजन का आयात किया जा रहा है जो इन देशों की तरफ से सहायता के तौर पर दिया जा रहा है. इसकी पहली खेप पहले ही भारत पहुंच चुकी है. इसके अलावा 12,840 टन तरल ऑक्सीजन का आयात वाणिज्यिक आधार पर किया जा रहा है, इसे मिलाकर कुल ऑक्सीजन का आयात 13,740 टन के आंकड़े तक पहुंच जाएगा.

  पूर्वोत्तर भारत में आए भूकंप के झटके

न्‍यूज अच्‍छी लगी हो तो कृपया शेयर जरूर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *