जकार्ता से उड़ान भरते ही चार मिनट बाद ही विमान से संपर्क टूटा, अनहोनी की आशंका, फ्लाइट में सवार हैं 59 यात्री


जकार्ता . इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता के एयरपोर्ट से उड़ान भरने के बाद बड़ी अनहोनी की खबर आ रही है यहां एक फ्लाइट लापता बताई जा रही है. रिपोर्ट्स के अनुसार, श्रीविजया एयर की यह फ्लाइट संख्या एसजे 182 में 59 यात्री सवार हैं. इस विमान की खोज के लिए बचाव अभियान को शुरू कर दिया गया है. अभी तक फ्लाइट की लोकेशन के बारे में कोई जानकारी नहीं मिल सकी है.

फ्लाइट रेडार 24 के अनुसार, यह विमान विमान बोइंग 737-500 श्रृंखला का है. जिसने शनिवार (Saturday) शाम को जकार्ता के सोकार्नो-हट्टा हवाई अड्डे से उड़ान भरी थी. बताया जा रहा है कि उड़ान भरने के चार मिनट बाद ही विमान से संपर्क टूट गया था. रेडार पर इस विमान को 10 हजार फीट की ऊंचाई मात्र एक मिनट में खोते हुए ट्रैक किया गया है. जिसके बाद से किसी अनहोनी की आशंका बढ़ गई है. अगर इतनी तेजी से कोई विमान नीचे आता है तो उसके क्रैश होने की संभावना बढ़ जाती है. उधर इंडोनेशिया की सरकार ने बचाव कार्य के लिए राहत टीमों को सक्रिय कर दिया है.

  बिहार विधान परिषद जाएंगे शाहनवाज हुसैन

जकार्ता से जो विमान गायब हुआ है, वो भी बोइंग का 737 मैक्स सीरीज का बताया जा रहा है. इस विमान की सुरक्षा को लेकर पहले भी सवाल उठते रहे हैं. खबर तो यहां तक आई थी कि बोइंग इस विमान का प्रोडक्शन तक बंद करने का विचार कर रही है. सबसे बड़ी समस्या इसके इंजन में है. भले ही ईंधन की बचत होती है लेकिन इंजन में समस्या के कारण खुद ही इसकी रफ्तार कम हो सकती है और जहाज बंद हो सकता है. इस समस्या से निपटने के लिए कंपनी ने एक एमसीएएस नाम के सॉफ्टवेयर को जहाज में लगाया है. लेकिन कई बार यह सॉफ्टवेयर भी गलत निर्देश देता है जिस वजह से जहाज के दुर्घटनाग्रस्त होने की संभावना बढ़ जाती है.

Please share this news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *