Wednesday , 20 January 2021

जरूरतमंद हितग्राहियों तक शासन की योजनाओं का लाभ पहुंचाना हमारा लक्ष्य: थानेश्वर साहू

बिलासपुर (Bilaspur) . छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष थानेश्वर साहू ने आज अपने एक दिवसीय प्रवास के दौरान पिछड़ा वर्ग से संबंधित योजनाओं की विस्तृत समीक्षा की. उन्होंने कहा कि शासकीय योजनाओं का लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंच सके, इसके लिये प्रयास करने की आवश्यकता है. उन्होंने सभी योजनाओं के व्यापक प्रचार-प्रसार पर विशेष जोर दिया. साहू ने कहा कि जरूरतमंद हितग्राहियों तक शासन की योजनाओं का लाभ मिले, यही राज्य सरकार (State government) का लक्ष्य है. उन्होंने श्रम विभाग के सहायक आयुक्त को अन्य पिछड़ा वर्ग छात्रावास खोलने के लिये प्रस्ताव शासन को भेजने के निर्देश दिये. साहू ने कहा कि आय एवं जाति प्रमाण पत्र के लिये किसी भी स्थिति में लोगों को भटकना न पड़े.

  ग्राम पंचायत रानीपरतेवा की सरपंच निलंबित

मंथन सभाकक्ष में आयोजित बैठक में अपर कलेक्टर (Collector) श्रीमती नुपूर राशि पन्ना ने विभिन्न विभागों की योजनाओं और जिले की प्रगति के बारे में विस्तार से बताया. साहू ने उद्योग विभाग के माध्यम से संचालित मुख्यमंत्री (Chief Minister) स्वरोजगार योजना के अंतर्गत अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित करने के निर्देश दिये. उन्होंने कहा कि प्रकरण सुचारू रूप से तैयार कर बैंक (Bank) में भेजा जाए, जिससे स्वीकृति में अनावश्यक विलंब न हो. बैंकर्स की मीटिंग भी नियमित करवाने के निर्देश दिये. प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम की समीक्षा के दौरान उन्होंने कहा कि ऋण देने के उपरांत लगातार मॉनिटरिंग करें. प्रकरणों का भौतिक सत्यापन करना भी अनिवार्य है. समाज कल्याण विभाग की समीक्षा के दौरान सिविल सेवा प्रोत्साहन राशि योजना का अधिक से अधिक प्रचार करने कहा ताकि अधिकतम प्रतियोगी छात्र (student) इसका लाभ उठा सके. साहू ने निर्देश दिये कि आय एवं जाति प्रमाण पत्र के लिये लोगों को अनावश्यक भटकना ना पड़े, इसके लिये समय-सीमा निर्धारित की जाये. उन्होंने क्रीमीलेयर सर्टिफिकेट के लिये निर्धारित आय सीमा अंतर्गत वार्षिक आय प्रमाण पत्र शासन के निर्देशों के अनुरूप बनाने कहा. श्रम विभाग के अंतर्गत अधिक से अधिक पंजीकृत श्रमिकों को लाभान्वित करने के निर्देश दिये. खाद्य विभाग को पंचायतवार सर्वेक्षण कराकर जिन पात्र हितग्राहियों का राशनकार्ड नहीं बन पाया है, उनके राशनकार्ड बनाने के निर्देश दिये. इसके अतिरिक्त बैठक में कृषि, पशुपालन, महिला एवं बाल विकास विभाग, कौशल विकास प्राधिकरण, स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की विस्तृत समीक्षा की गयी. साहू ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों को शासन से प्राप्त लक्ष्यों को शीघ्र ही पूरा करने कहा.

  एसईसीएल दीपका क्षेत्र के महाप्रबंधक जीएम चंद्राकर का तबादला, शाह नए महाप्रबंधक

बैठक में महापौर रामशरण यादव, जिला पंचायत अध्यक्ष अरूण सिंह चैहान, अपेक्स बैंक (Bank) के अध्यक्ष बैजनाथ चंद्राकर, अपर कलेक्टर (Collector) श्रीमती नुपूर राशि पन्ना, संयुक्त कलेक्टर (Collector) सु दिव्या अग्रवाल सहित सभी विभागों के विभागीय अधिकारी मौजूद थे.

 

Please share this news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *