पद्म पुरस्कारों की घोषणा, मप्र से भी एक नाम

नई दिल्‍ली . गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर अरुण जेटली, सुषमा स्वराज और जॉर्ज फर्नांडीस को मरणोपरांत पद्म विभूषण पुरस्कार देने का ऐलान किया गया है. इनके अलावा मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम को भी पद्मविभूषण पुरस्कार से नवाजा जाएगा.

sushma-arun

पद्म विभूषण पुरस्कार के लिए जिन 7 हस्तियों के नाम का ऐलान किया गया है उनमें से 4 हस्तियों अरुण जेटली, सुषमा स्वराज, जॉर्ज फर्नांडीस और स्वामी विश्वेश तीर्थ को यह पुरस्कार मरणोपरांत दिया जाएगा. इसके अलावा पद्मभूषण और पद्मश्री पुरस्कारों की घोषणा भी कर दी गई है. साल 2020 में कुल 16 लोगों को पद्मभूषण और 118 लोगों को पद्मश्री से सम्मानित किया जाएगा.

  प्रवासी मजदूरों की हालत पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और राज्य सरकारों को नोटिस जारी किया

इस साल की सूची में 33 महिलाएं शामिल हैं. इसके अलावा 18 व्‍यक्ति विदेशी, एनआरआई श्रेणी से भी सम्‍मानित किए जाएंगे.

अब्दुल जब्बार को मरणोपरांत पद्मश्री

1984 भोपाल गैस त्रासदी के एक्टिविस्ट अब्दुल जब्बार को मरणोपरांत पद्मश्री से सम्मानित किया जाएगा. 14 नवंबर, 2019 को उनका निधन हो गया था. जिन अन्य हस्तियों को पद्मश्री दिए जाने की घोषणा की गई है, उनमें जगदीश जल आहूजा, मोहम्मद शरीफ, तुलसी गौड़ा और मुन्ना मास्टर के नाम शामिल हैं. अब्दुल जब्बार, विश्व की भयावह औद्योगिक त्रासदी के बाद से लगातार भोपाल गैस पीड़ितों के हक़ की लड़ाई लड़ते रहे. 14 नवंबर 2019 को लंबी बीमारी के बाद उनका निधन हो गया था.

  लॉकडाउन से तबाह हुआ पर्यटन, मनोरंजन और होटल सेक्टर, जा सकती है लाखों नौकरियां

अब्दुल जब्बार का गैर सरकारी संगठन भोपाल गैस पीड़ित महिला उद्योग संगठन तीन दशक से भोपाल गैस कांड के पीड़ितों के हक़ के लिए लड़ रहा था. बल्कि ये कहें कि पीड़ितों को जो हक़ मिला वो जब्बार के लंबे संघर्ष के कारण ही हासिल हुआ. 3 दिसंबर 1984 की उस भयानक औद्योगिक त्रासदी (Industrial Tragedy) में 15000 से अधिक लोगों की जान चली गई थी और जो बचे वो गंभीर बीमारियों के शिकार हो गए.

  लाकडाउन के कारण नहीं कराया बेटे की मौत पर मृत्‍युभोज, पंचायत ने किया समाज से बेदखल

देखें पुरस्‍कार प्राप्‍त करने वालों की पूूरी सूची

2020AwardeesList


Check Also

वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया ने भरी तेजस से उड़ान

चेन्नई. कुछ दिनों से चीन के साथ जारी तनातनी के बीच भारतीय वायुसेना प्रमुख आरकेएस …